Nepal / नेपाल के गृहमंत्री ने की बड़ी घोषणा, सरकार लोगों को देगी यह विशेष पैकेज

Zoom News : Sep 26, 2020, 11:33 PM
नेपाल के तिंकर में रहने वालो के लिए एक खुसखबरी सामने आ रही है, नेपाल के गृहमंत्री रामबहादुर थापा ने कहा कि तिंकर और छांगरु में विशेष पैकेज से कार्य कराया जाएगा। वह दार्चुला में चीन सीमा पर स्थित छांगरु और तिंकर गांव का निरीक्षण करने के बाद शनिवार को सदर मुकाम खलंगा में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।  

थापा ने कहा कि व्यास गांव पालिका के छांगरु में एपीएफ भवन का उद्घाटन कर कालापानी क्षेत्र में स्थायी संरचना बनाने की शुरुआत कर दी गई है। व्यास गांव पालिका में शीघ्र ही आवागमन जांच के लिए कार्यालय खोलने की बात भी उन्होंने कही। बताया कि सीमा की सुरक्षा केवल सरकार का काम नहीं है, इसमें जनता का सहयोग भी जरूरी है। 

उन्होंने कहा कि नेपाल सरकार सीमा क्षेत्र में विशेष पैकेज से स्थानीय लोगों को रोजगार दिलाएगी। इसके लिए युवाओं को बड़ी संख्या में सशस्त्र बलों में भर्ती करने के साथ ही स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए भी विशेष योजना के साथ काम किया जाएगा।

नेपाली गृहमंत्री ने छांगरु में किया एपीएफ के हेडक्वार्टर का शिलान्यास

नेपाल के गृहमंत्री रामबहादुर थापा ने छांगरु में सशस्त्र प्रहरी बल (एपीएफ) के हेडक्वार्टर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने चीन सीमा से लगे तिंकर गांव का भी हवाई निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने भारतीय सीमा से सटी काली नदी के किनारे स्थित सीतापुल में ग्रामीणों के साथ मुलाकात भी की। भारत-चीन और नेपाल के बीच बढ़ते विवाद के बीच गृहमंत्री के दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

नेपाल के गृहमंत्री शनिवार को दार्चूला से सुबह 7:07 बजे रवाना हुए। वह करीब 7.25 बजे छांगरु पहुंचे। इस दौरान उन्होंने हेलीकॉप्टर से छांगरु से 15 किमी दूर चीन सीमा का निरीक्षण कर जरूरी जानकारियां लीं। उन्होंने छांगरु के गागा नामक स्थान पर दस करोड़ की लागत से बनने वाले एपीएफ के हेडक्वार्टर का शिलान्यास किया। एपीएफ को उन्होंने सीमा पर हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के निर्देश भी दिए। 

इसके बाद नेपाल के गृहमंत्री भारतीय सीमा से सटे सीतापुल गांव का निरीक्षण कर ग्रामीणों से मुलाकात की। इस मौके पर नेपाली सांसद गणेश ठगुन्ना, राजनीतिक सलाहकार सूर्य सुवेदी, सुरक्षा सलाहकार इंद्रजीत राई, गृहसचिव शैलेंद्र खनाल, एपीएफ चीफ आईजी शैलेंद्र खनाल, सहायक रथी नेपाल आर्मी पवनराज घिमिरे समेत नेपाल के कई शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER