देश / पीएफ खाते में ऑनलाइन बदलाव के नए दिशा निर्देश, जाने क्या हुआ बदलाव

Zoom News : Feb 18, 2021, 07:14 AM
Delhi: अब आप घर बैठे अपने पीएफ अकाउंट में नाम और प्रोफाइल से जुड़े बड़े बदलाव नहीं कर पाएंगे। ये कदम कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ ने धोखाधड़ी की जांच के लिए उठाया है। अब दस्तावेज की जांच के बाद इस तरह के बड़े बदलाव किए जा सकते हैं। ईपीएफओ के अनुसार, पीएफ खाते की प्रोफाइल में ऑनलाइन सुधार या बदलाव के कारण कई बार स्थिति रिकॉर्ड में बेमेल जैसी हो जाती है। जिसमें धोखाधड़ी की आशंका है। यही नहीं, पीएफ खाते में केवाईसी के नाम पर कई धोखाधड़ी के मामले भी सामने आए हैं। जिसमें पैसा गलत तरीके से निकाला गया था। 

ईपीएफओ के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, अब दस्तावेज के बिना पीएफ खाते में सदस्यों का विवरण नहीं बदलेगा। यानी दस्तावेज को अपलोड करना होगा और फिर उसकी जांच की जाएगी, तभी बदलाव स्वीकार किया जाएगा। हालाँकि, खाताधारक अभी भी अपने नाम में छोटे बदलाव कर पाएंगे। 

इसे स्पष्ट रूप से रखने के लिए, अब बड़े बदलाव से संबंधित दस्तावेजों को देना होगा, और फिर दस्तावेजों की जांच की जाएगी, उसके बाद ही प्रोफ़ाइल में किसी प्रकार का परिवर्तन होगा। ईपीएफओ ने क्षेत्रीय कार्यालयों और सदस्य संगठनों से कहा है कि वे किसी भी दस्तावेज के सबूत के बिना किसी कर्मचारी के रिकॉर्ड में सुधार न करें। 

ईपीएफओ के दिशानिर्देशों के अनुसार, यदि किसी नाम, उपनाम को पहले अक्षर को बदले बिना सुधारा जाता है, तो इसे एक छोटा परिवर्तन माना जाएगा। यदि विवाह के बाद मध्य नाम या उपनाम बदलना है, तो आधार कार्ड में दिए गए नाम के आधार पर परिवर्तन होगा।

अब नाम में पूर्ण परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, विशेष परिस्थितियों में नियोक्ता से पूरी जानकारी देने और सबूत जमा करने के बाद इसे बदला जा सकता है। पीएफ खाते में नाम, जन्म तिथि, नामांकित व्यक्ति, पता, पिता या पति के नाम में बड़े बदलाव नियोक्ता और शेयरधारकों के दस्तावेज प्रमाण को देखने के बाद ही होंगे। बड़े बदलावों में पूरा नाम बदलना शामिल है। आरके पांडे के रूप में रवि किशन पांडे हो सकते हैं, लेकिन आरके पांडे अब विकेश पांडे नहीं हो सकते। 

यही नहीं, केवाईसी में ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में बदलाव तभी किया जाएगा जब शेयरधारक दस्तावेज अपलोड करेंगे। यदि कोई संगठन बंद है, तो दस्तावेजों के साथ एक वेतन पर्ची, नियुक्ति पत्र और पीएफ स्लिप होगी। ईपीएफओ ने क्षेत्रीय कार्यालयों को निर्देश दिया है कि प्रस्तुत साक्ष्यों को संरक्षित किया जाए और ऑडिट के समय उपलब्ध कराया जाए। 

2017 में, ईपीएफओ सदस्यों को ईपीएफओ द्वारा अपना प्रोफाइल बदलने के लिए ऑनलाइन सुविधा दी गई थी। लेकिन अब धोखाधड़ी की घटनाओं को देखते हुए इसके नियम बदल दिए गए हैं। ईपीएफओ के देश में 40 मिलियन से अधिक सक्रिय सदस्य हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER