UGC Guidelines / एक अक्‍टूबर से शुरू होंगे नए सेशन, कॉलेज-यूनिवर्सिटी को यूजीसी ने दिए ये निर्देश

Zoom News : Jul 17, 2021, 10:40 AM
University College Reopen: यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन (UGC) ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज के लिए एग्‍जामिनेशन और एकेडमिक कैलेंडर की गाइडलाइंस जारी कर दी है। कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते इस वर्ष एकेडमिक सेशन भी लेट हो गया है और एग्‍जाम भी समय से नहीं हो सके हैं। आयोग ने पूरे सेशन को रेगुलेट करने के लिए सभी कॉलेज-यूनिवर्सिटी के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

आयोग ने कहा है कि 2021-22 सेशन के लिए फर्स्‍ट ईयर कोर्सेज़ में एडमिशन 30 सितंबर तक पूरे करने होंगे। खाली बची सीटों पर एडमिशन 31 अक्‍टूबर तक पूरे करने होंगे। इसके अलावा सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को 01 अक्‍टूबर से नया एकेडमिक सेशन भी शुरू करना होगा। परीक्षा ऑनलाइन, ऑफलाइन या मिक्‍स तरीके से 31 अगस्‍त तक पूरी करनी होंगी

UGC ने माना कि UG कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए 12वीं के बोर्ड एग्‍जाम रिजल्‍ट जारी होने जरूरी हैं। चूंकि सभी बोर्ड 31 जुलाई तक अपने बोर्ड रिजल्‍ट जारी करने वाले हैं, ऐसे में ग्रेजुएट कोर्सेज़ में एडमिशन अगले एक महीने यानी 30 सितंबर तक पूरे हो जाने चाहिए। सेमेस्‍टर एग्‍जाम या सेमेस्‍टर ब्रेक पर फैसला लेने का अधिकार इंस्टिट्यूट के पास ही रहेगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER