COVID-19 Update / कोरोना का नया स्ट्रेन, भारत अलर्ट पर, उड़ानों पर 31 दिसंबर तक रोक, 7 दिन का क्वारनटीन अनिर्वाय

Zoom News : Dec 22, 2020, 09:36 AM
Delhi: जब भारत में कोरोना वायरस फैल गया, तब विदेश यात्रा पर भारत आने वालों को दोषी ठहराया गया। फिर सरकार ने कुछ समय बाद दूसरे देशों से आने वाली उड़ानों को रोक दिया। इस बार सरकार ने देरी नहीं की और 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वास्तव में, ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक नया रूप सामने आया है, जिसके बाद भारत सरकार ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई और 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को रोकने का फैसला किया।

ब्रिटेन में कोरोना की नई लहर के बाद देश में कोरोना का आतंक जारी है, यह तय है कि 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी जाएंगी। वहीं, पिछले 24 घंटों में 24 हजार से अधिक नए संक्रमित लोग पाए गए हैं, जबकि 333 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हुई है।

अगर बात देश में कुल कोरोना संक्रमितों की है, तो देश में 1.05 करोड़ से अधिक लोग कोरोना संक्रमण के शिकार हो गए हैं। पूरे देश में 1.45 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमण से मर चुके हैं।

दिल्ली में कोरोना की गति धीमी हो रही है, पिछले 24 घंटों में 803 लोग दिल्ली में संक्रमित पाए गए हैं, एक दिन में संक्रमित कोरोना का आंकड़ा 17 अगस्त के बाद सबसे कम है। 17 अगस्त को 787 लोग कोरोना संक्रमित थे। अब तक दिल्ली में 6 लाख 17 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना के लगभग 3800 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 98 लोगों ने 24 घंटों में कोरोना को तोड़ा है। महाराष्ट्र में अब तक 18.96 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। महाराष्ट्र भी नए कोरोना वायरस से सावधान है। महाराष्ट्र सरकार ने विदेश से आने वाले लोगों को छोड़ने के लिए 2 हजार कमरों की व्यवस्था की है। साथ ही, कोरोना के मद्देनजर, क्रिसमस और नए साल के जश्न की सख्त निगरानी की जा रही है। सरकार ने फैसला किया है कि आज रात से शहरी क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया जाएगा।

प्रतिबंध के कार्यान्वयन से पहले, यूके से आने वाले यात्रियों को आरटी पीसीआर के लिए अनिवार्य रूप से परीक्षण किया जाएगा, जो कोरोना का खुलासा करता है। यदि वे सकारात्मक पाए जाते हैं, तो वे सरकार की देखरेख में लेकिन अपने स्वयं के खर्च पर संगरोध किया जाएगा। नकारात्मक होने पर भी, उन्हें 7 दिनों के लिए घर के अलगाव में रहना होगा। और उनकी निगरानी संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा की जाएगी।

ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को रोकने से पहले मुंबई के लिए 5 उड़ानें हैं। बीएमसी ने उनमें आने वाले यात्रियों के लिए 2 हजार कमरों की व्यवस्था की है। इनमें से 1 हजार कमरे ताज, ट्राइडेंट और मैरियट जैसे पांच सितारा होटलों में हैं, जबकि बजट होटलों में 1 हजार कमरे की व्यवस्था की गई है। वहीं, ब्रिटेन में नए वायरस के अनियंत्रित होने की खबर के बाद, महाराष्ट्र ने अपने सभी नगर निगमों में रात का कर्फ्यू लागू कर दिया है।

रात का कर्फ्यू सुबह 11 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा।

रेस्टोरेंट और पब रात 11 बजे के बाद बंद हो जाएंगे।

रात का कर्फ्यू 5 जनवरी 2021 तक चलेगा।

कर्फ्यू के दौरान, 5 लोग किसी भी स्थान पर एक साथ नहीं रह सकते।

अनिवार्य सेवाओं पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

दिल्ली के साथ-साथ मुंबई में कोरोना वायरस का कहर देखने को मिला है। इसलिए उसने नए वायरस को रोकने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। हालांकि, देश के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि घबराने की जरूरत नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER