COVID-19 Update / देश में फैल रहा कोरोना का नया स्ट्रेन, अब तक 20 लोगों में पाए गए लक्षण

Zoom News : Dec 30, 2020, 09:02 AM
भारत में कोरोना वायरस का एक नया प्रभाव फैला हुआ है। अब तक, यूनाइटेड किंगडम से लौटने वाले 20 यात्रियों में कोरोना वायरस का एक नया तनाव पाया गया है। इससे पहले दिन में, देश के विभिन्न हिस्सों से 6 समान मामले सामने आए थे। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए तनाव के कारण आक्रोश है। जिसके बाद भारत ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी।

हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में ब्रिटेन से लौटे सभी लोगों की जांच की जा रही है। जो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं, कोरोना के नए उपभेदों की खोज करके, जीनोम को तिरछा करके पता लगाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के मेरठ में मंगलवार को 2 साल की बच्ची में कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन पाया गया। लड़की का परिवार ब्रिटेन से लौट आया, जिसके बाद लड़की सहित उसके माता-पिता को कोरोना सकारात्मक पाया गया। हालाँकि, नया तनाव केवल दो साल की बच्ची में पाया जाता है।

बुधवार को बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद की प्रयोगशालाओं में नए कोरोना उपभेदों के मामले सामने आए। आपको बता दें कि ब्रिटेन से शुरू हुआ कोरोना का यह नया स्ट्रेन मौजूदा वायरस की तुलना में सत्तर प्रतिशत अधिक विनाशकारी है।

हालांकि, आखिरी दिन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि कोरोना वैक्सीन इस तनाव पर भी प्रभावी है, इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है। भारत में पिछले एक महीने में लगभग 30,000 लोग ब्रिटेन से लौटे हैं, जिनमें से सौ से अधिक सकारात्मक पाए गए हैं। सभी को आइसोलेशन में रखा गया है और स्कैवेंजिंग की जा रही है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER