नीरव मोदी / 'मानसिक स्वास्थ्य' की चर्चा से नीरव मोदी भारत में प्रत्यर्पण का विरोध कर सकते हैं।

Zoom News : Aug 09, 2021, 07:04 PM

बदनाम हीरा मुगल नीरव मोदी ने ब्रिटेन से भारत में अपने प्रत्यर्पण की अपील करने के लिए अपना केस जीत लिया है ताकि एक प्रमुख राज्य के स्वामित्व वाले अरबों डॉलर के बैंक को धोखा देने के आरोपों का सामना करना पड़े, एक ऐसा कदम जो उनके वकीलों ने कहा कि उनकी पवित्रता को नुकसान पहुंचाएगा।

 

एक अपील में मोदी की मनःस्थिति पर पड़ने वाले परिणामों को "उचित" माना गया है, न्यायाधीश मार्टिन चेम्बरलेन ने सोमवार को फैसला सुनाया। यह कदम भारत सरकार के लिए एक झटका है क्योंकि यह अत्यधिक लाभदायक व्यवसायी को उसके घर पर अभियोग लगाने का प्रयास करता है, जहां मोदी के वकीलों ने तर्क दिया है कि उसे एक अनुचित मुकदमे का सामना करना पड़ेगा। लंदन के न्यायाधीश नियमित रूप से प्रत्यर्पण के दौरान मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव की जांच करते हैं। जनवरी में एक फैसले के अनुसार, जूलियन असांजे के वकीलों ने सफलतापूर्वक तर्क दिया है कि उन्हें इस डर से संयुक्त राज्य अमेरिका नहीं भेजा जा सकता है कि वे आत्महत्या का जोखिम उठा सकते हैं।


मोदी का प्रत्यर्पण सबसे बड़ा मामला है क्योंकि तेजतर्रार व्यवसायी विजय माल्या ने भारत में अपने कदम के खिलाफ अपील खो दी थी। यदि भारत मोदी को आरोपों का सामना करने के लिए मनाने में सफल होता है, तो इसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की जीत के रूप में देखा जाएगा, जिनकी कोरोनोवायरस महामारी से निपटना सर्वव्यापी हो गया है।


मोदी को एक भारतीय अदालत ने कथित तौर पर पंजाब के पहले नेशनल बैंक से लगभग 2 अरब डॉलर की धोखाधड़ी करने के लिए वांछित किया है। मोदी के वकीलों ने पिछले महीने तर्क दिया था कि उन्हें भारत भेजने से उनकी आत्महत्या की भावना बढ़ जाएगी और उन्हें मुंबई की "कोविदरिच जेल" में भयानक स्थिति में डाल दिया जाएगा। एक मनोचिकित्सक ने अदालत को बताया कि मोदी को आत्महत्या का "महत्वपूर्ण" जोखिम था, लेकिन तुरंत नहीं।


भारतीय विदेश मामलों के प्रवक्ता ने कहा कि वह इस फैसले पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते। वह कभी केट विंसलेट जैसे फिल्मी सितारों के जौहरी थे, लेकिन उनका साम्राज्य तब ध्वस्त हो गया जब आरोप सामने आए कि उन्होंने एक ऋण कंपनी से गारंटी प्राप्त करने के लिए धोखा दिया। फिर धन का उपयोग विदेशों से धन उधार लेने के लिए किया जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER