दुनिया / नीरव मोदी के भाई नेहाल मोदी पर लगे धोखाधड़ी के गंभीर आरोप, न्यूयॉर्क में केस दर्ज

Zoom News : Dec 20, 2020, 01:51 PM
USA: भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भाई नेहाल मोदी पर अब न्यूयॉर्क में धोखाधड़ी के गंभीर आरोप लगे हैं। नेहल मोदी पर बहुस्तरीय योजना के माध्यम से $ 2.6 मिलियन (19 करोड़ रुपये से अधिक) के लिए दुनिया की सबसे बड़ी हीरा कंपनियों में से एक को धोखा देने का आरोप लगाया गया है। दरअसल, नेहल मोदी पर उच्चतम न्यायालय में मैनहट्टन में एक हीरा थोक कंपनी से $ 2.6 मिलियन से अधिक के हीरे लेने के लिए 'पहली डिग्री में बड़ी चोरी' का आरोप लगाया गया है। अब नेहाल मोदी का सामना सुप्रीम कोर्ट न्यूयॉर्क में होगा।

न्यू यॉर्क के कानूनों के तहत, फर्स्ट-डिग्री गुंडागर्दी चोरी का मतलब है $ 1 मिलियन से अधिक की चोरी। धोखाधड़ी 2015 में शुरू होती है, जब नेहल मोदी ने एक कंपनी के साथ मिलकर, एलएलडी डायमंड्स यूएसए से $ 2.6 मिलियन मूल्य के हीरे ले लिए, ताकि वे एक नकली प्रस्तुति बना सकें।

अभियोजन पक्ष के अनुसार, मार्च 2015 में, नेहल मोदी ने लगभग $ 800,000 के हीरे मांगे और दावा किया कि वह उन्हें कॉस्टको होलसेल कॉर्पोरेशन नामक कंपनी को बेचने के लिए दिखाएंगे। कॉस्टको एक ऐसी चेन है जो सदस्यों के रूप में शामिल होने वाले ग्राहकों को कम कीमत पर हीरे बेचता है।

आपको बता दें कि नेहाल मोदी पंजाब नेशनल बैंक से संबंधित 13,500 करोड़ रुपये (लगभग 1.9 बिलियन डॉलर) की धोखाधड़ी का मामला है। भारत नेहल को वापस भारत लाने में लगातार लगा हुआ है। भारत के अनुरोध पर, इंटरपोल ने नेहाल के खिलाफ एक लाल नोटिस भी जारी किया है। हालांकि, नेहल का प्रत्यर्पण अभी भी लंबित है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER