देश / नितिन गडकरी NHAI प्रोजेक्ट्स की सुस्त गती पर हुए नाराज कहा- गैर-निष्पादित आस्तियों को बाहर का रास्ता दिखाने का समय

Zoom News : Oct 29, 2020, 06:21 AM
Delhi: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को एक आभासी कार्यक्रम में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) में काम की सुस्त गति हो गये गुस्सा। नितिन गडकरी ने कहा कि गैर-निष्पादित आस्तियों को बाहर का रास्ता दिखाने का समय है। केंद्रीय मंत्री गडकरी द्वारका में NHAI भवन के उद्घाटन के दौरान सभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान वह काफी गुस्से में दिखे। गडकरी नाराज थे कि एनएचएआई की इमारत को पूरा होने में लगभग नौ साल लग गए।

नितिन गडकरी ने कहा कि एनएचएआई अकुशल अधिकारियों के लिए एक जगह बन गया है, जो बाधा पैदा कर रहे हैं और समितियों को हर मामले का उल्लेख कर रहे हैं। समय आ गया है कि उसे निलंबित कर दिया जाए और उसकी सेवा समाप्त कर एनएचएआई के कामकाज में सुधार किया जाए।

कार्यक्रम में, नितिन गडकरी ने कहा कि अधिकारी निर्णय लेने और जटिलताओं को बनाने में देरी कर रहे हैं। सीजीएम (मुख्य महाप्रबंधक) और जीएम (महाप्रबंधक) वर्षों से बैठे हैं। व्यंग्यात्मक टिप्पणी करते हुए, गडकरी ने NHAI के अध्यक्ष से कहा कि परियोजना के पूरा होने में देरी के लिए एनएचएआई भवन में अपनी तस्वीरें डालें।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भवन परियोजना की अवधारणा 2008 में की गई थी। 2011 में निविदा प्रदान की गई थी। इस भवन को पूरा होने में लगभग नौ साल लगे और इस दौरान सात NHAI अध्यक्ष आए और दो सरकारें बनीं। आखिरकार यह आठवें अध्यक्ष (एसएस संधू) के कार्यकाल के दौरान पूरा हो सका।

कार्यक्रम में, नितिन गडकरी ने कहा कि वे एनएचएआई में व्यापक सुधारों पर जोर दे रहे हैं, लेकिन अभी तक इसका कोई लाभ नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि जब दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को तीन साल के भीतर पूरा करने की योजना है, तो एक इमारत को पूरा होने में दस साल कैसे लगे।

अफसरों पर नितिन गडकरी का गुस्सा जारी रहा। उन्होंने कहा कि मुझे शर्म आती है ... मैंने व्यक्तिगत रूप से इसके लिए तीन से चार बैठकें कीं ... मैं सुधारों पर जोर दे रहा हूं ... अब जैसा कि परंपरा है, अकेले ठेकेदारों को दोषी ठहराने के लिए रिकॉर्ड तैयार किए जाएंगे। उन्होंने अफसरों को वसूली की चेतावनी दी। बता दें कि NHAI का नया भवन दिल्ली के द्वारका में बनाया गया है। यह NHAI के मौजूदा परिसर के बगल में है। नए भवन का निर्माण 6,086 वर्ग मीटर में किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER