Rajasthan / स्कूल फिर से खुलने पर कोई पका हुआ मध्याह्न भोजन और सामूहिक प्रार्थना नहीं की जाएगी

Zoom News : Aug 28, 2021, 06:09 PM

जैसा कि राजस्थान में स्कूल बंद होने के 5 महीने बाद वरिष्ठ कक्षाओं के लिए व्यक्तिगत रूप से सीखने के लिए फिर से खुलते हैं, अधिकारियों ने कोविड -19 संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए दिशा-निर्देश निर्धारित किए हैं, जिसमें सामूहिक प्रार्थना, खेल गतिविधियों, बैठकों और वितरण पर प्रतिबंध शामिल है। विभिन्न प्रतिबंधों के बीच पका हुआ मध्याह्न भोजन।

राज्य स्वास्थ्य शाखा के माध्यम से शुरू की गई व्यापक कार्यप्रणाली (एसओपी) भी एयर कंडीशनर के उपयोग के खिलाफ सलाह देती है और सलाह दी जाती है कि यदि एसी का उपयोग संकायों में किया जाता है तो कमरे का तापमान 24 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच बनाए रखा जाता है।

दिशानिर्देशों में रेखांकित किया गया है कि पके हुए मध्याह्न भोजन के स्थान पर छात्रों को केवल सूखा राशन दिया जा सकता है और परिसर और कॉलेज बसों में मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन अनिवार्य हो सकता है। दिशानिर्देश अतिरिक्त रूप से वायरस को फैलने से रोकने के लिए छात्रों के बीच किताबें और अन्य डेस्क-बाउंड साझा करने की वकालत करते हैं ताकि स्पर्श को कम से कम किया जा सके।

स्कूलों को छात्रों के लिए अतिरिक्त मास्क रखने और परिसर का सामान्य सेनिटाइजेशन करने को कहा गया है। संस्थानों के प्रमुखों को यह भी बताया गया है कि प्रवेश के समय और स्कूलों से बाहर जाने के समय कोविड रोकथाम प्रोटोकॉल का कुछ अनुपालन करने के लिए एक शिक्षक की प्रतिनियुक्ति करें। शिक्षकों और छात्रों से अनुरोध किया गया था कि वे अपनी-अपनी कक्षाओं का दोपहर का भोजन करें और अब विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के साथ न मिलें।

दिशानिर्देश यह भी सुझाव देते हैं कि अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ मिनटों के लिए योग गतिविधियों को कक्षाओं में आयोजित किया जाता है, खासकर हाल ही में लॉकडाउन के दौरान बच्चों द्वारा सहन किए गए तनाव के बाद।

छात्रावास वाले स्कूलों को छात्रों का संपूर्ण स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित करने और किसी भी लक्षण वाले छात्र को परिसर में नहीं रहने देने का निर्देश दिया गया है। उन्हें छात्रों और कर्मचारियों की नियमित जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय करने के लिए भी कहा गया है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER