अंतर्राष्ट्रीय / मान्यता के लिए नहीं, सगाई के लिए हां: कतर के हाथ मिलाने पर तालिबान पर ब्रिटेन की तत्काल योजना

Zoom News : Sep 02, 2021, 07:07 PM

ब्रिटेन के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन तालिबान को मान्यता नहीं देगा, लेकिन समूह के साथ सीधे जुड़ाव की इच्छा पर बल दिया। राब अपने कतरी समकक्ष और खाड़ी देश के अमीर से मुलाकात करने के लिए दोहा में है ताकि मानवीय सहायता के प्रयासों में समन्वय स्थापित किया जा सके और अफगानिस्तान छोड़ने वालों के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित किया जा सके।


दोहा, जो 2013 से तालिबान के राजनीतिक कार्यालय की मेजबानी कर रहा है, ने पिछले साल फरवरी में विद्रोहियों और अमेरिका के बीच एक समझौते को अंतिम रूप दिए जाने के बाद कई हाई-प्रोफाइल दौरे देखे हैं। दोहा में कतर के विदेश मंत्री से मुलाकात के बाद राब ने कहा कि वह आसपास के देशों से विदेशी नागरिकों और अफगानों के लिए जमीनी सीमाओं के पार सुरक्षित मार्ग के बारे में बात करेंगे।


ब्रिटेन के विदेश सचिव ने कहा कि दोनों नेताओं ने भविष्य में अफगानिस्तान को आतंकवाद का केंद्र बनने से बचाने, मानवीय संकट को रोकने और तालिबान को एक अधिक समावेशी सरकार के अपने वादे को पूरा करने के तरीकों पर चर्चा की।


बैठक का उद्देश्य काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण और जल्द से जल्द चलाने की संभावनाओं पर चर्चा करना भी था। राब के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, कतर के विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी ने कहा कि उन्होंने युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में स्थिति का मूल्यांकन किया। "हम बहुत कठिन काम कर रहे हैं (और) हम आशान्वित रहते हैं कि हम इसे जितनी जल्दी हो सके प्रदर्शन करने में सक्षम हो सकते हैं ... अगले कुछ दिनों में हम कुछ उपयुक्त समाचार सुन सकते हैं," उन्होंने कहा .


रिपोर्टों की सिफारिश है कि हवाई अड्डे पर नुकसान का मूल्यांकन करने के लिए कतर तकनीकी दल बुधवार को खाड़ी राज्य की प्रमुख सेवा में काबुल में उतरा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER