Weather Update / उत्तर भारत ठंड की चपेट में, दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश

Zoom News : Nov 29, 2020, 07:14 AM
नई दिल्ली। उत्तर भारत की सर्दियों के अधिकांश हिस्सों में ठंड पड़ रही है और कश्मीर के पर्यटन स्थल गुलमर्ग में शनिवार को पारा शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। वहीं, मौसम विभाग ने कहा कि 1 दिसंबर से दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, दिल्ली (दिल्ली मौसम) में हवा की गुणवत्ता कम होने की संभावना है।

आंध्र प्रदेश के चित्तूर और कडप्पा जिलों में, पिछले तीन दिनों में चक्रवात 'निर्वाण' के कारण हुई भारी बारिश और इसके कारण आई बाढ़ से आठ लोगों की मौत हो गई है। राज्य सरकार ने शनिवार को कहा कि चित्तूर जिले में छह और कडप्पा जिले में दो लोगों की मौत हुई है। मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

जम्मू और कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में ठंड है और गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने 4 दिसंबर तक केंद्र शासित प्रदेश के लिए शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों से मौसम शुष्क है और पारा एक या दो डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है। लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग, राज्य का सबसे ठंडा स्थान था और यहाँ का पारा शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

हरियाणा और पंजाब में तापमान सामान्य से थोड़ा अधिक था। राज्य की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश में भी मौसम शुष्क बना रहा और दूरदराज के इलाकों में आंशिक से मध्यम स्तर तक कोहरा छाया रहा।

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने और 48 घंटे में गहरे दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने और तमिलनाडु तट की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके कारण 1 दिसंबर से दक्षिणी राज्यों में भारी वर्षा होने की संभावना है। यह 2 दिसंबर को दक्षिणी तमिलनाडु तट तक पहुँच सकता है।

केरल के पथानमथिट्टा और इडुक्की जिलों में 1 दिसंबर और तिरुवनंतपुरम और कोल्लम जिलों में 2 दिसंबर के लिए भारत मौसम विभाग द्वारा एक 'ऑरेंज' चेतावनी जारी की गई है। विभाग ने मंगलवार को तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और कोट्टायम जिलों में और बुधवार को पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों के लिए 'येलो' चेतावनी जारी की है।

आईएमडी की वेबसाइट पर कहा गया, 'दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के आसपास और भूमध्य रेखा पर हिंद महासागर के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। यह अगले 48 घंटों में गहरे दबाव में बदलने की उम्मीद है। यह पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 2 दिसंबर के आसपास दक्षिण तमिलनाडु तट से टकराएगा।

दिल्ली में, हवा की गुणवत्ता शनिवार को एक बार फिर 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि एक दिन पहले, अनुकूल हवाओं के कारण, इसमें सुधार दिखा। सरकारी एजेंसियों का कहना है कि हवा की गति कम होने से हवा की गुणवत्ता में और गिरावट आने की संभावना है। शनिवार को दिल्ली का औसत 24 घंटे का AQI 231 दर्ज किया गया। भारत के मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, शनिवार को हवाएँ अधिकतम 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से पहुँचीं। रविवार और सोमवार को हवा की गति 12 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की उम्मीद है। सरकारी एजेंसी यात्रा के अनुसार, रविवार को हवा की गति कम होने की संभावना है। ऐसी स्थिति में, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बिगड़ने और अगले दो दिनों तक 'खराब और बहुत खराब' श्रेणी में रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार को न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER