Exclusive / अब रेलवे स्टेशनों पर भी बनवाएं पैन व आधार कार्ड, एनईआर के दो स्टेशनों पर सुविधा शुरू

Vikrant Shekhawat : Feb 16, 2022, 03:22 PM
अब आप रेलवे स्टेशनों पर भी पैन कार्ड और आधार कार्ड बनवा सकेंगे। यही नहीं, रेलवे यात्रियों को फोन रिचार्ज करने, बिजली के बिलों का भुगतान करने की भी सुविधा मिलेगी। इसके लिए रेलटेल अब रेलवायर साथी कियोस्क लगाने जा रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे के दो स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो गई है। गोरखपुर सहित अन्य प्रमुख स्टेशनों पर भी जल्द यह सुविधा मिलेगी।

रेलटेल, देशभर में 200 रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क लगा रही है। पहले चरण में पूर्वोत्तर रेलवे के दो स्टेशनों वाराणसी सिटी और प्रयागराज रामबाग पर रेलवायर साथी कियोस्क लगा दी गई है। दूसरे चरण में गोरखपुर सहित कई अन्य प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए स्टेशन चिह्नित किए जा रहे हैं। यात्री रेलवायर साथी कियोस्क के माध्यम से आधार के लिए आवेदन भी कर लेंगे और यहां तक कि टैक्स फाइल करने की भी सुविधा मिलेगी।

ये सुविधाएं मिलेंगी

सेवाओं में यात्रा टिकट (ट्रेन, हवाई, बस आदि), आधार कार्ड, वोटर कार्ड, मोबाइल फोन रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पैन कार्ड, आयकर, बैंकिंग, बीमा और कई अन्य सर्विसेज शामिल हैं।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) पूर्वोत्तर रेलवे पंकज कुमार सिंह ने कहा कि रेलटेल ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर रेल वायर साथी कियोस्क दो स्टेशनों पर लगाया है। आने वाले समय में अन्य स्टेशनों पर भी लगाए जाने की योजना है। इसके माध्यम से रेल उपभोक्ताओं को बिजली बिल का भुगतान, मोबाइल रिचार्ज, आधार एवं पैन कार्ड के लिए फॉर्म भरने इत्यादि की सुविधा रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER