देश / अगर आपके पास भी है LIC की पॉलिसी, बदल गए हैं नियम; जान लीजिए वरना होगी दिक्कत

Vikrant Shekhawat : Sep 27, 2021, 05:40 PM
PAN link with LIC policy: अगर आपके पास भी LIC की कोई पॉलिसी है, जिसमें आप निवेश करते हैं तो ये खबर आपके लिए जानना बेहद जरूरी है. LIC ने पॉलिसी से जुड़े इस नियम में बदलाव कर दिया है, जिसकी जानकारी LIC ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट और ट्विट्टर पर दी.

नई दिल्ली. PAN link with LIC policy: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने पॉलिसी होल्डर्स के लिए बड़ी घोषणा की है. अब LIC की पॉलिसी के साथ पैन कार्ड लिंक कराना जरूरी होगा. ये जानकारी LIC ने ट्वीट करके दी. इसके अलावा इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी LIC की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है.

हाल ही में सरकार ने PAN को आधार से लिंक कराने की लास्ट डेट बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दी थी. अब मार्केट रेगुलेटर सेबी ने भी ऐसा ही नियम बनाया है. जिसके तहत LIC में इंवेस्ट करने वालों को पॉलिसी को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा.

ऐसे होगा लिंक

अगर आपने भी LIC की कोई पॉलिसी ले रखी है और अभी तक उसे PAN से लिंक नहीं कराया है तो आप इसे घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं. चलिए जानते हैं इसे कैसे करते हैं.

1. सबसे पहले LIC की ऑफिशियल साइट (https://licindia.in/Home/Online-PAN-Registration) पर जाना होगा.

2. यहां आपको Online PAN Registration पर क्लिक करना होगा.

3. LIC की साइट पर पॉलिसी की लिस्ट के साथ पैन की जानकारी दें.

4. अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें. एलआईसी की ओर से उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें.

5. फॉर्म सबमिट होने के बाद रजिस्ट्रेशन रिक्वेस्ट के सफल होने का मैसेज मिलेगा.

6. अब आपको पता चल जाएगा कि आपका पैन पॉलिसी के साथ लिंक हो गया है

ऐसे चैक करें आवदेन का स्टेट्स

LIC पॉलिसी को PAN से लिंक होने में कुछ समय लगता है. इस दौरान आप इसका स्टेट्स चैक कर सकते हैं. स्टेट्स चैक करने के लिए आपको LIC की वेबसाइट पर जाना होगा और यहां Online Checking Policy PAN Status पर क्लिक करके अपनी जानकारी भरनी होंगी. इस प्रोसेस से आप अपनी पॉलिसी के स्टेट्स को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं.

बता दें, LIC की वेबसाइट पर आप कई काम घर बैठे ही कर सकते हैं. आप आसानी से LIC पॉलिसी का स्टेट्स चैक कर सकते हैं. इसके लिए बिना किसी चार्ज के रजिस्ट्रेशन करना होता है. इसके अलावा अगर आप कोई जानकारी चाहते हैं तो 022 6827 6827 पर फोन भी कर सकते हैं और  9222492224 नंबर पर LICHELP <पॉलिसी नंबर> लिखकर भी मैसेज भेज सकते हैं. इसमें मैसेज भेजने पर आपके पैसे नहीं कटेंगे.


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER