भारतीय स्टेट बैंक / अब फोन चार्ज करते वक्त खाली हो सकता है आपका खाता, ऐसे रहें सेफ

News18 : Dec 18, 2019, 04:38 PM
नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने अपने 42 करोड़ ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहीं भी फोन चार्ज नहीं करने की सलाह दी है। बैंक का कहना है कि फ्रॉड करने वाले आजकल फोन चार्ज करते वक्त वायरस भेजकर फोन को हैक कर ऑनलाइन खाते से जुड़े पासवर्ड और अन्य डेटा चोरी कर रहे हैं। इसीलिए बैंक ने लोगों को इससे जुड़े खतरे से आगाह किया है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने लोगों को एक ट्वीट कर सावधान किया है। बैंक ने कहा कि किसी भी पब्लिक प्लेस के चार्जिंग स्टेशन में फोन चार्ज से करने से पहले दो बार सोचें। आपके फोन का डेटा चंद ही मिनटों में है​क किया जा सकता है।

ऐसे होता है ग्राहकों का पर्सनल डेटा चोरी- यह एक तरह का साइबर अटैक है जो फोन के चार्जिंग पोर्ट की मदद से काम करता है। आमतौर पर लगभग सभी फोन में चार्जिंग पोर्ट भी डेटा कनेक्शन और यूएसबी के तौर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी की मदद से हैकर्स आपके फोन में मालवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं या आपके फोन से डेटा कॉपी कर सकते हैं।

SBI की चेतावनी- बैंक ने अपने ट्वीट के जरिए बताया है कि आपको कहीं भी चार्जिंग स्टेशन में अपना फोन चार्ज करने से बचना चाहिए। ऐसा भी हो सकता है मालवेयर (वायरस) की वजह से आपके फोन डेटा पर खतरा बढ़ सकता है। आप हैकर्स को अपने पासवर्ड और डेटा एक्सपोर्ट करने का मौका दे सकते हैं। बैंक ने ग्राहकों को सलाह दी है कि वो अपने फोन को किसी भी चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज न करें।

ऐसे रखें अपने खाते को सेफ- बैंक ने अपने ग्राहकों को इससे बचने के लिए कई टिप्स जारी की हैं।


चार्जिंग स्टेशन पर अपना फोन चार्ज करने से पहले दो बार सोचें।

मैलवेयर आपके फोन को ढूंढ कर उसे संक्रमित कर सकता है,

जिससे हैकर्स को आपका पासवर्ड और डेटा चोरी करने का मौका मिल सकता है। pic।twitter।com/FHwtc3Gmpq


— State Bank of India (@TheOfficialSBI) December 17, 2019


(1) बैंक ने कहा है कि आपको चार्जिंग स्टेशन पर इलेक्ट्रिक सॉकेट को पहले चेक कर लेना चाहिए।


2) आपको हमेशा अपना चार्जिंग केबल साथ रखना चाहिए।


(3) हमेशा डायरेक्ट इलेक्ट्रिक आउटलेट की मदद से ही फोन चार्ज करें।


(4) आपने अपने साथ पोर्टेबल बैटरी चार्जर रखना चाहिए।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER