Petrol-Diesel Price / खाड़ी देशों को तेल हुआ सस्ता, आपके शहर में पेट्रोल की कीमत कम हुई?

Zoom News : Jan 30, 2024, 08:20 AM
Petrol-Diesel Price: कच्चे तेल की कीमत में गिरावट देखने को मिली है. खासकर खाड़ी देशों का तेल एक फीसदी से ज्यादा सस्ता हुआ है. जिसकी वजह से ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 84 डॉलर प्रति बैरल से कम हो गए हैं. बीते दो हफ्तों से कच्चे तेल की कीमत में इजाफा देखने को मिला है. बीते दो हफ्तों में खाड़ी देशों के तेल के दाम में 8.50 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है. वहीं दूसरी ओर अमेरिकी तेल की कीमत में 7 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है. वैसे अमेरिकी तेल की कीमत में आज भी मामूली तेजी देखने को मिल रही है.

जानकारों की मानें तो ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में गिरावट चीन की ओर से डिमांड कंसर्न से पैदा हुई है. अभी तक ठीक से तय नहीं हो पा रहा है कि चीन की तरफ से डिमांड कितनी आएगी. वैसे जानकारों की मानें तो चीन की इकोनॉमी जिस तरह से दिख रही है उससे डिमांड कम रहने का अनुमान है. जिसकी वजह से आने वाले महीनों में कच्चे तेल के दाम में गिरावट रह सकती है. वैसे भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई असर देखने को नहीं मिला है. आइए आपको भी बताते हैं कि कच्चे तेल की कीमत से लेकर भारत के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने देखने को मिल रहा है.

कच्चे तेल के दाम में गिरावट

खाड़ी देशों के तेल ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम में गिरावट देखने को मिली है. ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में 1.38 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है और दाम 82.40 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं. जबकि जनवरी के महीने में अब तक कच्चे तेल की कीमत में 8.52 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल चुकी है. वहीं दूसरी ओर अमेरिकी कच्चा तेल डब्ल्यूटीआई के दाम में मामूली इजाफा देखने को मिल रहा है. आंकड़ों के अनुसार 0.36 फीसदी की तेजी के साथ 77.06 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. वैसे डब्ल्यूटीआई के दाम में 7 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है.

पेट्रोलियम कंपनियों को हुआ मुनाफा

पेट्रोलियम कंपनियों के तिमाही नतीजे आने शुरू हो गए हैं. सोमवार को बीपीसीएल के आंकड़ें जारी हुए थे. बीपीसीएल का चालू वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 82 फीसदी बढ़कर 3,181.42 करोड़ रुपए रहा है. उम्मीद से बेहतर रिफाइनिंग मार्जिन और फ्यूल सेल पर अधिक मार्जिन की वजह से कंपनी का मुनाफा बढ़ा है. कंपनी का पिछले वित्त वर्ष 2022-23 की इसी तिमाही में शुद्ध लाभ 1,747.01 करोड़ रुपए था.

हालांकि, कंपनी का मुनाफा पिछली तिमाही (जुलाई-सितंबर, 2023) के 8,243.55 करोड़ रुपए के आंकड़े से कम रहा है. तिमाही के दौरान बीपीसीएल को प्रत्येक बैरल कच्चे तेल को पेट्रोल या डीजल में बदलने पर 13.3 डॉलर की प्राप्ति हुई. इस बीच अक्टूबर-दिसंबर में बीपीसीएल का विपणन मार्जिन (मुनाफा) 3.5 रुपए प्रति लीटर रहने का अनुमान है. चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीने अप्रैल-दिसंबर में कंपनी ने अपना अबतक का सर्वाधिक 22,069.27 रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया. कंपनी को अप्रैल-दिसंबर, 2022 में 4,739.42 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. कुछ इसी तरह के तिमाही नतीजे एचपीसीएल और आईओसीएल के आंकड़ें आने की उम्मीद है.

फरवरी में सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल

तीनों कंपनियों के तिमाही नतीजों से 9 महीने में मुनाफा 75 हजार करोड़ रुपए क्रॉस होने की उम्मीद है. वहीं दूसरी ओर पेट्रोल और डीजल पर कंपनियों को प्रति 11 और 6 रुपए प्रति लीटर का मुनाफा हो रहा है. यही वजह से है कि फरवरी के महीने में कंपनियां आम लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमत में 5 से 10 रुपए की कटौती कर सकती हैं. जानकारों की मानें तो सरकार भी चुनाव से पहले आम लोगों को राहत देने का मन बना चुकी है. इसके लिए पेट्रोलियम कंपनियों से सरकार की लगातार बातचीत हो रही है. फरवरी में बजट और उसके बारद आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी की मीटिंग के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

कब से फ्रीज है पेट्रोल और डीजल की कीमत

वहीं दूसरी ओर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. देश के महानगरों में आखिरी बार पेट्रोल और डीजल की कीमत में 21 मई 2022 के दिन बदलाव देखने को मिला था. उस वक्त देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में टैक्स को कम किया था. उसके बाद कुछ प्रदेशों ने वैट को कम या बढ़ाकर कीमतों को प्रभावित करने का प्रयास किया था. दिलचस्प बात ये है कि जब से देश में इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमत में रोज बदलाव होने की शुरुआत हुई है, तब से यह पहला मौका है जब पेट्रोलियम कंपनियों ने रिकॉर्ड टाइमलाइन के दौरान कोई बदलाव नहीं किया है.

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

  • नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 96.72 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.62 रुपए प्रति लीटर
  • कोलकाता: पेट्रोल रेट: 106.03 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.76 रुपए प्रति लीटर
  • मुंबई: पेट्रोल रेट: 106.31 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.27 रुपए प्रति लीटर
  • चेन्नई: पेट्रोल रेट: 102.63 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.24 रुपए प्रति लीटर
  • बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 101.94 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.89 रुपए प्रति लीटर
  • चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 96.20 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 84.26 रुपए प्रति लीटर
  • गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 97.18 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.05 रुपए प्रति लीटर
  • लखनऊ: पेट्रोल रेट: 96.57 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.76 रुपए प्रति लीटर
  • नोएडा: पेट्रोल रेट: 96.79 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.96 रुपए प्रति लीटर

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER