IND vs ENG / दुनिया का एक ही बल्लेबाज लगा सका है धर्मशाला में टेस्ट शतक, अंग्रेजों का होगा बड़ा इम्तिहान

Zoom News : Feb 28, 2024, 06:00 AM
IND vs ENG: आने वाले ​कुछ दिन बाद पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस की नजर धर्मशाला पर होने वाली है। आखिर हो भी क्यों न, भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही सीरीज का आखिरी मुकाबला यही पर होना है, जिसका आगाज 7 मार्च से होगा। हालांकि अभी इसमें करीब 10 दिन का वक्त है तो टीमें अभी वहां नहीं पहुंची हैं और ना ही तैयारी शुरू हुई है। लेकिन इस बीच आपको धर्मशाला के बारे में एक बात जरूर जान लेनी चाहिए। वो ये कि यहां पर अभी तक केवल एक ही खिलाड़ी ने टेस्ट सेंचुरी लगाई है और वो भी भारतीय बल्लेबाज नहीं है। 

धर्मशाला में खेला गया है अभी तक एक ही टेस्ट मैच 

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के धर्मशाला स्टेडियम पर अभी तक केवल एक ही टेस्ट मुकाबला खेला गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां मार्च 2017 में एकमात्र टेस्ट खेला गया है। जिसे भारतीय टीम ने 8 विकेट से अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की थी। इससे पहले और इसके बाद अब तक एक भी टेस्ट यहां नहीं खेला गया। लेकिन अब 7 मार्च से फिर क्रिकेट का रोमांचक मुकाबला यहां खेला जाएगा। खैर, ये तो बाद की बात है, लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी कि भारत ने भले ही ऑस्ट्रेलिया को हराया हो, लेकिन भारत की ओर से कोई बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया के स्टीव​ स्मिथ ने शतकीय पारी खेली थी। ये बात और है कि वे अपनी टीम को जीत दिलाने में कायमाब नहीं हो पाए। 

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने खेली थी 111 रनों की पारी 

मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की और पहली ही पारी में 300 रनों का आंकड़ा छू लिया। इसमें स्टीव ​स्मिथ के 111 रन शामिल थे। जो उन्होंने 173 बॉल पर बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 14 चौके आए। डेविड वार्नर और मैथ्यू वेड ने भी अर्धशतक लगाए थे। इसके बाद जब टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए उतरी तो उसने अपनी पहली पारी में 332 रन बना दिए। इसमें शतक भले किसी का न हो, लेकिन केएल राहुल ने 60, चेतेश्वर पुजारा ने 57 और रवींद्र जडेजा ने 63 रन की उपयोगी पारियां खेलकर भारतीय टीम को लीड दिला दी थी। 

रवींद्र जडेजा बने प्लेयर ऑफ द मैच 

इसके बाद जब दूसरी पारी शुरू हुई तो पूरी ऑस्ट्रेलिया की टीम केवल 137 रन पर ही ढेर हो गई और टीम की ओर से कोई अर्धशतक तक नहीं आया। 106 रनों के मिले टारगेट को टीम इंडिया ने केवल 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया था। केएल राहुल ने एक बार फिर मैच विनिंग पारी खेली और 51 रन पर नाबाद लौटे। वहीं रहाणे ने 38 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में एक और दूसरी में ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट चटकाने के साथ ही 63 रन भी बनाए, इसलिए उन्हें मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER