राष्ट्रीय / भारत की केवल एक तिहाई आबादी पेगासस के बारे में जानती है, जिससे सरकार के प्रति अविश्वास पैदा होता है।

Zoom News : Aug 04, 2021, 06:29 PM

पेगासस कांड ने भारतीय संसद को झकझोर कर रख दिया था। कथित तौर पर हजारों निजी नागरिकों की जासूसी करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इजरायली स्पाइवेयर का मुद्दा पिछले दो हफ्तों में दुनिया भर में और कुछ भारतीय मीडिया में सुर्खियों में रहा है। पेगासस और उसके मालिक, इजरायली कंपनी एनएसओ के बारे में मीडिया में रिपोर्टें आती रहती हैं।


भारतीय विपक्ष ने नरेंद्र मोदी की सरकार से प्रतिक्रिया की मांग की और संसद के मानसून सत्र के दौरान "पेगासस पहले या नहीं" पर एक अडिग रुख अपनाया। यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि पेगासस एक तकनीकी मुद्दा है जिसमें 300 से अधिक भारतीय नागरिकों की निगरानी शामिल है, जिसमें पत्रकार, राजनेता और कार्यकर्ता शामिल हैं, और यह कोविड कुप्रबंधन या विरोध जैसा व्यापक जन मुद्दा नहीं है। किसानों के नए कृषि कानून के खिलाफ


हालाँकि, भारत की सामान्य आबादी के बीच पेगासस समस्या के बारे में जागरूकता और समझ को मापना अभी भी दिलचस्प है।


356 जिलों को कवर करते हुए 12 राज्यों में पेगासस के बारे में लोगों को पता है कि डेटा को मापने के लिए एक सर्वेक्षण किया गया था।

अधिकांश लोगों ने सोचा कि यह कोविड-19 के लिए एक नया टीका है, जबकि उनमें से कुछ को स्पाइवेयर कार्यक्रम की जानकारी थी। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि मोदी सरकार नागरिकों के फोन टैप कर रही है या नहीं। सबसे आम जवाब यह था कि वे नहीं जानते थे जबकि दूसरा सबसे अधिक हाँ था!


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER