राष्ट्रीय / सीजेआई को खुला पत्र पेगासस के उपयोग पर रोक लगाने का आह्वान करता है |

Zoom News : Jul 29, 2021, 09:27 PM

सुप्रीम कोर्ट को भारत में पेगासस स्पाइवेयर के निर्यात, बिक्री, हस्तांतरण और उपयोग पर रोक लगानी चाहिए और जासूसी घोटाले की जांच करनी चाहिए, महिला अधिकार कार्यकर्ताओं, मानवाधिकार रक्षकों और संबंधित नागरिकों ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय (सीजेआई) के राष्ट्रपति से आग्रह किया है।

एनवी रमण ने उन्हें एक खुले पत्र में लिखा है। "हम मानते हैं कि सर्वोच्च न्यायालय भारत में पेगासस के उपयोग से संबंधित सभी प्रतिक्रियाओं को पारदर्शी रूप से मांग कर और सार्वजनिक करके लोगों और विशेष रूप से महिलाओं के मन में विश्वास पैदा कर सकता है। विशेष रूप से, हम उम्मीद करते हैं कि सुप्रीम कोर्ट भारत में पेगासस के निर्यात, बिक्री, हस्तांतरण और उपयोग पर रोक की घोषणा करेगा, ”जेएनयू में प्रोफेसर आयशा किदवई सहित 500 से अधिक हस्ताक्षरकर्ताओं को खुला पत्र पढ़ता है; रोमिला थापर, इतिहासकार; हर्ष मंदर, मानवाधिकार कार्यकर्ता; अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला संघ की सचिव कविता कृष्णन; वृंदा ग्रोवर, वरिष्ठ वकील; लिलेट दुबे, अभिनेत्री और निर्देशक। 

रंजन गोगोई, नंबर पत्र इस मुद्दे को भी उठाता है कि जिस महिला ने पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, उसकी जासूसी की गई थी, साथ ही उसके परिवार के सदस्यों से जुड़े 10 सेल फोन नंबर भी हैक कर लिए गए थे।


"अगर शिकायतकर्ता इस समय इस तरह की आपराधिक मजबूरी में होता, तो क्या इनहाउस कमेटी की कार्यवाही वास्तव में स्वतंत्र और निष्पक्ष होती? इन खुलासे पर एक संस्था के रूप में सर्वोच्च न्यायालय की चुप्पी भारत में महिलाओं के लिए बहुत परेशान करने वाली है।" इसे कहते हैं। 

पत्र हैकिंग प्रकरण को "सरकार प्रायोजित साइबर-आतंकवाद" के एक अधिनियम के रूप में उत्तीर्ण करता है और पुष्टि करता है कि "पेगासस परियोजना और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी सर्वोच्च न्यायालय की स्वतंत्रता सहित संवैधानिक एजेंसियों की अखंडता के बारे में चिंताएं पैदा करती है: अधिकार।" और लोगों की स्वतंत्रता, जिनका सर्वोच्च न्यायालय संरक्षक है, बहुत खतरे में हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER