राष्ट्रीय / जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन।

Zoom News : Aug 05, 2021, 11:12 PM

जैसा कि कांग्रेस के दोनों सदनों में पेगासस स्पाइवेयर जासूसी और फार्म बिल विवाद पर मानसून सत्र के तीसरे सप्ताह में बहस जारी है, विपक्षी सदस्यों के पास विरोध प्रदर्शन के साथ अपनी एकजुटता दिखाने के लिए शुक्रवार को जंतर मंतर पर एक प्रतीकात्मक प्रदर्शन आयोजित करने की संभावना है। 


नेशनल असेंबली सत्र की शुरुआत के बाद से, किसान नेताओं के एक वर्ग ने तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया है। शुक्रवार सुबह नियमित विपक्षी नेताओं की समन्वय बैठक में तरीकों पर काम किए जाने की उम्मीद है, लेकिन कांग्रेस के पूर्व नेता राहुल गांधी के विरोध प्रदर्शन में शामिल होने की उम्मीद है।


एक वरिष्ठ राष्ट्रीय अधिकारी ने कहा, "राहुल जी सहित हम सभी जंतर-मंतर जाएंगे और अपनी स्थिति दोहराएंगे कि कृषि कानून एक 'काला कानून' है और इसे वापस लिया जाना चाहिए।" लोकसभा के संघ ने कहा, पेगासस जासूसी विवाद "नंबर एक समस्या" बना हुआ है। 2021 टैक्स बिल (संशोधन)। संसद नेता। लोकसभा अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि बिल हाउस ऑफ कॉमन्स में बिना बहस के पारित हो गए और एक बिल पर औसतन सात मिनट का समय बिताया गया और नामों की अधिक सूची जारी करने का विरोध किया। अंतिम मिनट की बिजनेस बुक।


दिन की बहस सुबह 11 बजे शुरू हुई जब राष्ट्रपति ओम बिरला ने भारतीय हॉकी टीम को 41 साल बाद ओलंपिक कांस्य पदक जीतने के साथ-साथ व्यक्तिगत स्पर्धाओं में पदक जीतने पर बधाई दी।

 हालांकि, जब स्पीकर द्वारा सवाल खोला गया तो प्रदर्शन और नारेबाजी शुरू हो गई, कई सांसद कमरे में जमा हो गए।


“यह संसद की परंपराओं के अनुरूप नहीं है,” श्री बिड़ला ने कहा कि विरोध जारी है। उन्होंने कहा कि संसद चलाने में लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं और लोग सोच रहे हैं कि हाउस ऑफ कॉमन्स क्यों काम नहीं कर रहा है। जब विरोध समाप्त नहीं हुआ, तो उन्होंने सदन को दोपहर तक के लिए स्थगित कर दिया; तीन और स्थगन का पालन किया।


रुकावट के दौरान, श्री चौधरी ने दलित में एक 9 वर्षीय लड़की के बलात्कार और हत्या के मुद्दे को उठाने का प्रयास किया, लेकिन संसदीय मामलों के राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने तुरंत उसे फटकार लगाई। , जिन्होंने पूछा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी क्यों। संसद के नेतृत्व वाले राजस्थान में ऐसी घटनाओं के खिलाफ कभी आवाज नहीं उठाई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER