School / इस राज्य ने दिया आदेश, किया जाएगा 8वीं तक के बच्चों को प्रमोट, नहीं होंगे एग्जाम

Zoom News : Feb 25, 2021, 07:08 AM
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 3 से कक्षा 8 तक के छात्रों की कोई ऑफ़लाइन परीक्षा नहीं होगी। इस बार छात्रों को इन कक्षाओं के छात्रों को दिए गए कार्यपत्रक और असाइनमेंट के आकलन के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। वर्ष 2020 में प्राथमिक से मध्य स्तर तक कक्षा के अध्ययन की कमी के कारण, लिखित परीक्षा को विषय असाइनमेंट और प्रोजेक्ट मूल्यांकन के साथ बदल दिया गया है।

साथ ही, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नर्सरी से कक्षा 2 तक के सभी छात्रों को अगले शैक्षणिक सत्र के लिए सीधे अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। हालांकि केजी से दूसरी कक्षा के छात्रों को ग्रेड या अंक, शीतकालीन ब्रेक असाइनमेंट दिए जाएंगे और माता-पिता के साथ साझा की गई वर्कशीट पर आधारित होंगे।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने 'आज तक' को बताया कि "कक्षा 8 तक के सभी बच्चों को नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। लेकिन इस साल यह भी समझना जरूरी है कि बच्चों ने ऑनलाइन अर्ध में क्या सीखा। , ताकि हम अगले शैक्षणिक सत्र के लिए बेहतर तैयारी कर सकें। इसलिए इस वर्ष हम कक्षा 8 तक के बच्चों का मूल्यांकन किसी भी लिखित परीक्षा के बजाय वर्कशीट और असाइनमेंट के आधार पर कर रहे हैं। "

बता दें कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी आजतक को बताया था कि दिल्ली सरकार अगले शैक्षणिक सत्र से बच्चों के लिए 'देशभक्ति पाठ्यक्रम' लाने जा रही है। जिसका उद्देश्य बच्चों में अच्छा मूल्य डालना और उन्हें एक अच्छा नागरिक बनाना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER