दुनिया / पोर्न वीडियो में खास कोड डालकर साथियों से बात करता था ओसामा बिन लादेन

AajTak : Sep 07, 2020, 03:49 PM
Delhi: अलकायदा का संस्थापक ओसामा बिन लादेन संभवत: पोर्न वीडियो में डाले गए खास तरह के मैसेज के जरिए अपने साथी आतंकवादियों से कम्यूनिकेट करता था। National Geographic के एक नए डॉक्यूमेंट्री शो में लादेन के पास से मिले डिजिटल और लिखित मैटेरियल का विश्लेषण किया गया है। ये मैटेरियल अमेरिकी नेवी सील ने उसके घर से बरामद किए थे। इस डॉक्यूमेंट्री का नाम है बिन लादेन का हार्ड ड्राइव।

पीटर बर्गेन ने शो में इस बात की पड़ताल की है कि लादेन के पास से मौजूद फाइल्स क्या असल में कम्यूनिकेशन टूल्स थीं। लादेन के पत्रों के मुताबिक, वह ईमेल के उपयोग से डरता था। बाहरी दुनिया से वह ज्यादातर कम्युनिकेशन कूरियर के जरिए करता था।

पाकिस्तान में 2011 में ओसामा बिन लादेन को मार दिया गया था। अमेरिकी नेवी सील की कार्रवाई के दौरान पता चला था कि लादेन अपने पास भारी मात्रा में एडल्ट मूवी और इरोटिक तस्वीरें रखता था। 'बिन लादेन की हार्ड ड्राइव' (Bin Laden’s Hard Drive) डॉक्यूमेंट्री को सीएनएन के नेशनल सिक्योरिटी एनालिस्ट पीटर बर्गेन ने पेश किया है। वे पश्चिमी देशों के पहले ऐसे पत्रकार थे जिन्होंने टीवी पर लादेन का इंटरव्यू लिया था।

'बिन लादेन की हार्ड ड्राइव' शो में ये विचार रखा गया है कि लादेन संभवत: पोर्न फिल्मों में कोड किए गए मैसेज के जरिए अपने लोगों से संपर्क करता था। हालांकि, सीआईए एक्सपर्ट रीड मेलॉय कहते हैं कि यह भी हो सकता है कि लादेन महज एक आम आदमी की तरह कभी-कभी ऐसी एडल्ट सामग्री का उपयोग आनंद के लिए करता रहा हो।

खास बात ये है कि पाकिस्तान के ऐबटाबाद के जिस कंपाउंड में लादेन को मार दिया गया था, वहां इंटरनेट कनेक्शन नहीं था और न ही कंप्यूटर। लेकिन वहां पर काफी टीवी सेट मिले थे। वह उस घर में 22 अन्य लोगों के साथ रहता था, इसलिए साफतौर से यह भी नहीं कहा जा सकता कि वह खुद इन पोर्न फिल्मों को जमा किया था या खुद उपयोग किया करता था। 2017 में सीआईए ने कहा था कि वह लादेन के पास से मिले फाइल्स को उसके 'कंटेंट के नेचर' की वजह से जारी नहीं करेगा।

 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER