दुनिया / आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के खात्मे की कहानी, मारने का बाद किया पाक को फोन- बराक ओबामा

Zoom News : Nov 18, 2020, 09:10 AM
USA: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की किताब 'ए प्रॉमिस लैंड' दुनिया की कूटनीतिक और रणनीतिक रणनीति पर रहस्य का पर्दा हटाती है। ओबामा ने अपनी किताब में दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के खात्मे की कहानी को क्रमबद्ध तरीके से बताया है। आपको बता दें कि जब पाकिस्तान के एबटाबाद में अमेरिकी खुफिया ऑपरेशन में लादेन मारा गया था, तब बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति थे, इसलिए वे अमेरिकी सेना के सुप्रीम कमांडर भी थे और हर खुफिया जानकारी उनके पास सबसे पहले आती थी। एक विशेष तरीके से। था।

बराक ओबामा ने इस किताब में पाकिस्तान की पोल खोली है और कहा है कि उन्होंने जानबूझकर ओसामा को खत्म करने के लिए पाकिस्तानी एजेंसियों को ऑपरेशन में शामिल नहीं करने का फैसला लिया। क्योंकि कई पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों और आईएसआई अधिकारियों ने तालिबान और यहां तक ​​कि अल कायदा के आतंकवादियों से मुलाकात की, और यह एक खुला रहस्य था, इस ऑपरेशन में पाकिस्तानियों के शामिल होने की संभावना थी। ओबामा ने स्पष्ट रूप से कहा है कि पाकिस्तान इन आतंकवादियों का इस्तेमाल कभी भारत के खिलाफ करता है या कभी अफगानिस्तान के खिलाफ करता है।

बिडेन जो ऑपरेशन के खिलाफ थे

ओबामा का कहना है कि उनके रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स और तत्कालीन उप राष्ट्रपति जो बिडेन ऑपरेशन के खिलाफ थे। जो बिडेन अब संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए हैं।

मंगलवार को दुनिया भर में जारी इस पुस्तक में, बराक लिखते हैं, "जैसे ही मुझे लादेन के बारे में जानकारी मिली, मैंने फैसला किया कि हमारे पास पर्याप्त जानकारी है और हम उस परिसर में हमले के विकल्प पर विचार करना शुरू कर दिया, जबकि सीआईए टीम के मैदान में काम करते हुए, मैंने टॉम डोनिलन और जॉन ब्रेनन को बताया कि अगर हम लाल होते तो कैसा होता। ”

थोड़ी जानकारी लीक हो गई और हमारा मिशन विफल हो गया।

ओबामा लिखते हैं कि इस मिशन में गोपनीयता बनाए रखना एक चुनौती थी। अगर लादेन से जुड़ी छोटी-छोटी जानकारियां भी लीक हो जातीं, तो हम मौका चूक जाते। इसलिए, पूरी सरकार में केवल कुछ ही लोग इस ऑपरेशन की योजना के बारे में जानते थे।

पूर्व राष्ट्रपति ने आगे लिखा, "हमारे सामने और भी चुनौतियां थीं, पाकिस्तानियों को हम जो भी विकल्प चुनते हैं, उसमें शामिल नहीं किया जा सकता है।"


पाक सेना और आईएसआई के तालिबान, अल कायदा के साथ संबंध थे

आतंकवाद में पाकिस्तान की जटिलता को रेखांकित करते हुए, बराक ओबामा ने लिखा, "हालांकि पाकिस्तान की सरकार ने आतंकवाद विरोधी अभियान में हमारी मदद की, लेकिन यह एक खुला सच था कि पाकिस्तान के कुछ सैन्य अधिकारी, विशेषकर इसकी खुफिया एजेंसियां ​​चिंतित थीं, वे तालिबान से थे।" यहां तक ​​कि अल कायदा ने इसे एक रणनीतिक ताकत के रूप में इस्तेमाल किया ताकि अफगानिस्तान कमजोर रहे और पाकिस्तान का नंबर एक दुश्मन भारत के साथ शामिल न हो। '

लादेन को खत्म करने के लिए पाकिस्तानियों के ऑपरेशन में शामिल होने के खतरे के बारे में, ओबामा लिखते हैं कि पाकिस्तान का एक सैन्य अड्डा एबटाबाद से कुछ ही मील की दूरी पर था, अगर हम पाकिस्तानियों को कुछ भी बताते हैं, तो यह हमारे लक्ष्य तक पहुंच जाएगा। पहुँच सकते हो

ओबामा ने लिखा है कि हम ऐबटाबाद में क्या करेंगे, हमारे एक सहयोगी की सीमा का उल्लंघन किया होगा - एक तरह से युद्ध की स्थिति बन गई होगी - इससे राजनयिक तनाव पैदा होगा और अन्य जटिलताएं होंगी।


अंतिम चरण में, दो विकल्पों पर विचार करें

अंत में, अंतिम चरण में, ओबामा प्रशासन दो विकल्पों पर विचार कर रहा था। पहला विकल्प हवाई जहाजों द्वारा पूरे परिसर को नष्ट करना था, दूसरा विकल्प एक विशेष ऑपरेशन की अनुमति देना था, जहां एक चयनित टीम चुपके से हेलीकॉप्टर से पाकिस्तान के लिए उड़ान भरेगी, परिसर में ऑपरेशन को अंजाम देगी और पाकिस्तान से पहले पुलिस और सेना को बताए और ले जाए कुछ कार्रवाई, ये दल पलक झपकते ही वहां से निकल आए।

अंततः गहन विचार-विमर्श और विचार के बाद ओबामा सरकार दूसरे विकल्प पर सहमत हुई। बराक ओबामा लिखते हैं, "रेड्स के लिए अंतिम मंजूरी से पहले एक बैठक में, राज्य के तत्कालीन सचिव हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि यह 51-49 कॉल था, रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स ने भी हवाई हमलों के बावजूद रेड्स के खिलाफ एक राय दी थी। के पक्ष में थे। ”

ओबामा ने आगे कहा, "जो बिडेन की राय भी रेड्स के खिलाफ थी, यह तर्क देते हुए कि ऑपरेशन के विफल होने की बहुत अधिक संभावना थी और वे खुफिया एजेंसियों को और अधिक सुनिश्चित करना चाहते थे कि लादेन परिसर में था।"


जब लादेन को मारने के बाद ओबामा ने जरदारी को बुलाया ...

पूर्व राष्ट्रपति ने लिखा है कि ऑपरेशन की सफलता के बाद, उन्होंने कई कॉल किए। इनमें से सबसे कठिन और चुनौतीपूर्ण फोन था ओबामा द्वारा पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को किया गया फोन। ओबामा ने लिखा, "मुझे पता था कि इस घटना के बाद राष्ट्रपति जरदारी पर बहुत दबाव होगा, क्योंकि हमने पाकिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन किया है। हालांकि जब मैंने उन्हें फोन किया, तो उन्होंने मुझे बधाई दी, उनका समर्थन किया, उन्होंने कहा कि परिणाम जो भी हो।" जो कुछ भी है, यह बहुत अच्छी खबर है, उसने सच्ची भावना दिखाई और याद दिलाया कि कैसे उसकी पत्नी बेनजीर भुट्टो को आतंकवादियों ने मार डाला, जिनके अलकायदा से संबंध थे। "


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER