COVID-19 Update / नए कोरोना वायरस को लेकर ब्रिटेन में हाहाकार, फैल चुका है 5 देशों में, दी चेतावनी

Vikrant Shekhawat : Dec 21, 2020, 05:55 PM
Delhi: नए कोरोना वायरस को लेकर ब्रिटेन में नाराजगी है। भारत सहित लगभग एक दर्जन देशों ने ब्रिटेन के साथ हवाई सेवाओं को निलंबित कर दिया है। लेकिन अब तक कम से कम पांच देशों में नया कोरोना वायरस फैल चुका है। हालांकि, कई देशों ने आशंका व्यक्त की है कि कोरोना वायरस का एक नया तनाव यहां मौजूद हो सकता है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, नए कोरोना वायरस की पुष्टि ब्रिटेन के साथ-साथ डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इटली में भी की गई है। ब्रिटेन से एक यात्री रोम पहुंचा, जिसकी वजह से इटली में नया कोरोना वायरस पाया गया है। नए वायरस के बारे में फ्रांस को भी चेतावनी दी गई है।

फ्रांस ने ब्रिटेन के साथ आंदोलन को रोक दिया है और कहा है कि शायद एक नया कोरोना वायरस भी उन तक पहुंच गया है। वास्तव में, उत्परिवर्तन के कारण बनाए गए नए कोरोना वायरस को अधिक संक्रामक बताया जा रहा है और इसे ब्रिटेन में मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है।

विशेषज्ञों का कहना है कि नया कोरोना वायरस 70 प्रतिशत तक अधिक संक्रामक है। नवंबर में ही, डेनमार्क में कोरोना वायरस के नए मामलों के 9 मामले पाए गए थे और एक मामला ऑस्ट्रेलिया में पाया गया था। नीदरलैंड ने कहा है कि इस महीने यहां कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन पाया गया है। बेल्जियम के मामले की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

अब तक की जानकारी के अनुसार, ब्रिटेन में लंदन में कोरोना वायरस का नया दबाव सबसे तेजी से फैल रहा है। इंग्लैंड के लंदन और दक्षिण पूर्व में 60 फीसदी मामले नए तनाव के रूप में बताए जा रहे हैं। इसकी वजह से ब्रिटेन में कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं।

फ्रांसीसी स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि यह पूरी तरह से संभव है कि कोरोना वायरस का एक नया तनाव पहले से ही फ्रांस में फैल गया है, भले ही परीक्षण में इसकी पुष्टि नहीं हुई है। उत्तरी आयरलैंड के प्रथम मंत्री ने भी कहा है कि शायद एक नया तनाव उन तक पहुँच गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER