Research / चीन के नीचे सैकड़ों किलोमीटर तक फैला प्रशांत महासागर, मिला बहुत बड़ा अंश

Zoom News : Nov 21, 2020, 07:21 AM
China: आज, जिस स्थान पर चीन है, वहाँ लाखों साल पहले प्रशांत महासागर हुआ करता था। भूविज्ञान और समुद्र विज्ञान के वैज्ञानिकों ने चीन की भूमि से 644 किलोमीटर नीचे प्रशांत महासागर का एक अंश पाया है। यह चीन के नीचे सैकड़ों किलोमीटर तक फैला हुआ है। प्रशांत महासागर के इस हिस्से को मानसिक संक्रमण क्षेत्र कहा जाता है।

मानसिक संक्रमण क्षेत्र का अर्थ है पृथ्वी के केंद्र और उसके ऊपर की सतहों के बीच की एक पतली परत। चीन के तहत पाए जाने वाले प्रशांत महासागर का हिस्सा वर्तमान पृथ्वी की ऊपरी सतह यानी लिथोस्फीयर के समान है। पृथ्वी की पपड़ी और मेंटल का मिश्रण है, यानी धूल-मिट्टी और मजबूत पत्थरों का मिश्रण।

लिथोस्फीयर परतें कई टेक्टोनिक प्लेटों से बनी होती हैं। जिसकी गति या टक्कर पृथ्वी के विभिन्न हिस्सों पर भूकंप का कारण बनती है। इस प्रक्रिया को भूवैज्ञानिक उपचारात्मक कहा जाता है। यानी टेक्टोनिक प्लेट्स खिंचती हैं, टकराती हैं या पास आती हैं और चली जाती हैं। इन भूगर्भीय सबडक्शन के कारण, प्रशांत महासागर की प्रशांत टेक्टोनिक प्लेट धीरे-धीरे नीचे चली गई

हाल के एक अध्ययन में, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के वैज्ञानिकों ने पाया है कि यह घटना पृथ्वी की गहराई में पहले से कहीं अधिक हो रही है। इससे पहले, वैज्ञानिकों ने लगभग 200 KM की गहराई पर सीमाओं को रेखांकित करते हुए पाया था। सीमाओं की खोज करने वाली नई परतें अब पृथ्वी की सतह के नीचे 410-660 किलोमीटर (254–410 मील) की गहराई में दर्ज की गई हैं। वैज्ञानिक इसे प्रशांत महासागर का प्राचीन हिस्सा बता रहे हैं

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के जियोफिजिसिस्ट किउ-फू चेन ने बताया कि प्रशांत महासागर की प्राचीन पपड़ी के ऊपर होने वाले हाइड्रो-इलेक्ट्रोमैग्नेटिक बदलाव से कोई भूकंपीय समस्या पैदा नहीं होगी। जबकि उपखंड क्षेत्र में, चीन के नीचे प्रशांत महासागर के अंश की परत 25 डिग्री के कोण पर झुकी हुई है।

इस झुकाव के कारण टेक्टोनिक प्लेटों के बीच फिसलने, टकराने की पूरी संभावना है। वहीं, राइस यूनिवर्सिटी के जियोफिजिसिस्ट फेंगलिन नीयू का कहना है कि जापान स्थिर है कि प्रशांत प्लेट लगभग 100 किलोमीटर की गहराई पर वहां पहुंचती है। हालांकि, जापान के नीचे टेक्टोनिक प्लेटें रिंग ऑफ फायर में आती हैं।

द रिंग ऑफ़ फायर प्रशांत महासागर का क्षेत्र है जहाँ टेक्टोनिक प्लेट्स सबसे अधिक चलती हैं। इसके अलावा, यह क्षेत्र उच्चतम ज्वालामुखीय गतिविधि भी देखता है। टेक्टोनिक प्लेटों के हिलने से जापान सहित इस क्षेत्र के सभी देशों में भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी का खतरा हमेशा बना रहता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER