Rajnath Singh Statement / पाकिस्तान धोखेबाज है, उसे हथियार देने की गलती न करे अमेरिका- राजनाथ सिंह

Zoom News : Jun 05, 2023, 05:43 PM
Rajnath Singh Statement: अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने सोमवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल से मुलाकात की. इस दौरान दोनों लोगों ने अमेरिका और भारत के बीच रक्षा संबंधों पर चर्चा की. एनएसए से मुलाकात से पहले अमेरिकी रक्षा मंत्री ने Rajnath Singh से भी बात की. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दो टूक कहा कि अमेरिका को पाकिस्तान को हथियार नहीं देना चाहिए, क्योंकि वह भरोसे के लायक नहीं है. दरअसल, अमेरिका पाकिस्तान को हथियारों की सप्लाई करता रहा है.

रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और NSA अजीत डोभाल की मुलाकात को लेकर जानकारियां साझा की गई हैं. इसमें बताया गया है कि ऑस्टिन और डोभाल के बीच समुद्री, सैन्य और एयरोस्पेस डोमेन में शानदार प्रदर्शन कर क्षमताओं को बढ़ाने के लिए सहयोग पर बात हुई. लॉयड ऑस्टिन ने भारत की ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के अनुरूप टेक्नोलॉजी, को-प्रोडक्शन और स्वेदेशी क्षमताओं का अधिक से अधिक ट्रांसफर करने पर जोर किया.

राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के आधार पर हो फैसला

बैठक में अमेरिकी रक्षा मंत्री और एनएसए के बीच इस बात पर सहमित बनी कि मध्यपूर्व, दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और भारत-प्रशांत में मौजूद देश अपनी राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप कार्रवाई की स्वतंत्रता बनाए रखें. वह किसी भी खराब विकल्प को चुनने के लिए मजबूर न हों.

हथियारों के मुद्दे पर पाकिस्तान पर न करें भरोसा: राजनाथ सिंह

दोनों देशों के बीच आपूर्ति के विश्वसनीय स्रोतों, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं और ज्यादा से ज्यादा इंडस्ट्री साझेदारी पर ध्यान दें. लॉयड और एनएसए डोभाल ने माना कि लोगों से लोगों और सामाजिक संबंधों सहित पूरे सरकारी प्रयासों के जरिए वैश्विक चुनौतियों के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री को आगाह करते हुए कहा कि पाकिस्तान के ऊपर हथियारों को लेकर भरोसा नहीं किया जा सकता है. इस मामले में पाकिस्तान भरोसे के लायक नहीं है. पाकिस्तान हथियारों और टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल करने के लिए पहले ही बदनाम है. अगर उसे हथियारों की सप्लाई की जाती है, तो इससे इस पूरे क्षेत्र में अस्थिरता पैदा हो सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER