देश / पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जारी किया फर्जी डोजियर

Zoom News : Sep 12, 2021, 09:32 PM
ह्यूमन राइट्स को अक्सर ठेंगा दिखाने वाले पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने अब भारत के खिलाफ नया प्रॉपगैंडा डोजियर तैयार किया है. इस डोजियर के माध्यम से पाकिस्तान ने तो यहां तक दावा किया कि भारत आतंकियों को ट्रेनिंग दे रहा है. इतना ही नहीं, उन्होंने कश्मीर में आतंकियों की तुलना स्वतंत्रता सेनानियों से भी की

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने कश्मीर के मुद्दे पर एक नया राग अलापना शुरू कर दिया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने रविवार को 131 पन्नों का फर्जी डोजियर जारी किया है. पाकिस्तान ने इस डोजियर में भारत को कश्मीरियों के मानवाधिकारों का उल्लंघन रोकने की हिदायत दी है. कश्मीर में सक्रिय आतंकियों की तुलना स्वतंत्रता सेनानियों से भी की.

भारत के खिलाफ जहर उगलता है ये डोजियर

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पाकिस्तान की मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी (Shireen Mazari) और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ (Moeed Yusuf) के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस डोजियर का अनावरण किया और इसके बारे में विस्तार से बताया. इस कॉन्फ्रेंस में कुरैशी ने बताया, 'पाकिस्तान ने जो डोजियर तैयार किया है वो भारत के अवैध हिस्से वाले जम्मू-कश्मीर (IIOJK) में भारतीयों की आक्रामकता और बर्बरता को दिखाता है.'

पाक के डोजियर में क्या है?

कुरैशी ने यह भी कहा कि इस डोजियर में तीन चैप्टर, 113 रेफरेंसेज, 26 अंतरराष्ट्रीय मीडिया समीक्षा रिपोर्ट और 41 भारतीय मीडिया और थिंकटैंक की रिपोर्ट हैं. उन्होंने कहा कि इसमें इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स ऑर्गेनाइजेशन के 32 रेफरेंसेज और पाकिस्तान के 14 रेफरेंसेज भी शामिल हैं. कुरैशी ने तो यहां तक दावा कर डाला कि इस डोजियर में भारत के युद्ध अपराधों का ब्यौरा दिया गया है. हालांकि, उन्होंने बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा में पाकिस्तानी सेना के अत्याचारों पर चुप्पी साधे रखी.

कश्मीर को बताया खुली जेल

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने तो कश्मीर को खुली जेल तक करार दिया. उन्होंने यहां तक दावा कर डाला कि भारत ने कश्मीर में 90 लाख सैनिकों को तैनात कर रखा है. अलगाववादी नेता सैयद अली गिलानी के अंतिम संस्कार को लेकर झूठ फैलाते हुए कुरैशी ने दावा किया कि उनके परिवार के सदस्यों को अंतिम संस्कार में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई थी बल्कि उनके शव को जबरन छीनकर दफना दिया गया.

कश्मीर के आतंकियों को स्वतंत्रता सेनानी कहा

कुरैशी ने दावा किया कि कश्मीर के भीतर स्वतंत्र ऑब्जर्वर की अनुमति नहीं है और कश्मीर की वास्तविकताओं को तोड़-मरोड़ कर दुनिया के सामने पेश किया जाता है. कुरैशी ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की कि इस डोजियर में भारतीयों द्वारा किए जा रहे अत्याचारों को उजागर किया जाएगा, क्योंकि इसमें 'फर्जी मुठभेड़ों' और कश्मीरी स्वतंत्रता सेनानियों को 'आतंकवादी' के रूप में तैयार करने की भारत की रणनीति के ठोस सबूत हैं.

उल्टा चोर कोतवाल को डांटे

पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी ने तो भारत पर आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया. उन्होंने दावा किया कि भारत पांच कैंप में आतंकियों को ट्रेनिंग दे रहा है, जो चिंता की बात है. हालांकि, अपने इन मनगढ़ंत आरोपों को लेकर कुरैशी कोई ठोस सबूत पेश नहीं कर सके.

भारत के कानूनों पर ज्ञान देते नजर आए कुरैशी

कुरैशी अपने बड़बोलेपन में यह तक बोल गए कि 'भारत, मासूम कश्मीरियों के घरों में हथियार रखता है.' साथ ही कुरैशी ने कश्मीर के उस पुनर्गठन विधेयक 2019 (Kashmir Reorganisation Bill 2019) के बारे में भी बात की, जिसने जम्मू-कश्मीर को भारत में मिला दिया. उन्होंने आगे मीडिया को बताया कि भारत ने 2014 से अब तक IIOJK में 15,495 लोगों की घेराबंदी की और कई तलाशी अभियान चलाए हैं. IIOJK में भारतीय कानूनों पर बोलते हुए, कुरैशी ने कहा कि भारत में छह कठोर कानून हैं जो किसी भी कश्मीरी को आतंकवादी घोषित कर सकते हैं.


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER