दिल्ली / यात्रीगण कृपया ध्यान दें, दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइनें आज से हो रही शुरू

Zee News : Sep 09, 2020, 08:07 AM
नई दिल्ली: अनलॉक 4 के तहत दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) नोएडा और गाजियाबाद के लिए आज अपनी सेवा शुरू करने जा रही है। 9 सितंबर से दिल्ली मेट्रो ने अपनी ब्लू और पिंक लाइनों को शुरू करने की घोषणा की है। बताते चलें कोरोना (COVID-19) महामारी के चलते 171 दिनों से ब्लू लाइन और पिंक लाइन सेवा बंद पड़ी थी।


ये हैं ब्लू लाइन और पिंक लाइन के रूट्स

डीएमआरसी (DMRC) के अनुसार ब्लू लाइन- द्वारका सेक्टर-21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी-वैशाली और पिंक लाइन-मजलिस पार्क से शिव विहार तक सेवाएं देती है। इन दोनों लाइनों को सुबह से शुरू कर दिया जाएगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक डीएमआरसी 9 और 10 सितंबर को सुबह और शाम के समय ब्लू लाइन पर 66 ट्रेनें चलाएगा। इसी तरह पिंक लाइन पर करीब 27 ट्रेनें मजलिस पार्क से मयूर विहार पॉकेट-1 और 13 ट्रेनें त्रिलोकपुरी-संजय लेक से शिव विहार स्टेशन के बीच चलेंगी। 

कोरोना काल में नए मेट्रो नियम

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को अपना सफर बेहद सावधानी से तय करना पड़ेगा। अगर आप चाहते हैं कि आपकी ये यात्रा सुखद रहे तो इन नियमों को पहले जान लें और उनका पालन जरूर करें। यात्रियों को टोकन नहीं दिया जाएगा। सिर्फ स्मार्ट कार्ड धारकों को अनुमति होगी। मास्क पहनना अनिवार्य होगा। मास्क नहीं पहनना तो चालान कटेगा। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। एक कोच में सिर्फ 50 से 60 यात्री ही बैठेंगे। 30ml से ज्यादा हैंड सैनेटाइजर न रखें। मेट्रो स्टेशन के सभी गेट नहीं खुलेंगे। एंट्री और एग्जिट  के लिए अलग गेट है। लिफ्ट में सिर्फ 3 यात्रियों को अनुमति होगी। एस्केलेटर्स पर यात्री एक स्टेप छोड़कर खड़े होंगे। हर ट्रिप के बाद मेट्रो सैनिटाइज होगी। ट्रेन स्टेशन पर अब 20-25 सेकेंड रुकेगी।


 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER