Weather Report / दिल्ली में उमस से लोग रहे परेशान, अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस

Zoom News : Sep 09, 2022, 09:34 PM
Weather Report | राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे और अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 37.7 डिग्री सेल्सियस रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। विभाग के मुताबिक, यहां न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। उसके अनुसार, यहां सापेक्षिक आर्द्रता 81 और 49 प्रतिशत के बीच रही।     

मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को हल्की बारिश होने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है।  विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ''' आम तौर पर आसमान में बादल छाये रहेंगे तथा हल्की बारिश एवं गरज के साथ बौछारें पड़ेगीं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: करीब 36 एवं 27 डिग्री सेल्सियस रहेंगे।''

उसने कहा कि दिल्ली तथा उसके निकटवर्ती क्षेत्रों में अगस्त में भी कोई खास बारिश नहीं हुई थी और सितंबर में भी अभी तक बारिश कम ही हुई है एवं अगले पांच दिन भी अच्छी बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों ने सितंबर में उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश का अनुमान जताया है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, शहर में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में रही। सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 123 रहा। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 को 'मध्यम', 201 से 300 को 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को 'गंभीर' माना जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER