Afghanistan / विमान से गिरा व्यक्ति अफगान राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का सदस्य था

Zoom News : Aug 20, 2021, 12:38 AM

अफगान इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज के महानिदेशक दाऊद मोराडियन ने सलाह दी कि तालिबान द्वारा युद्धग्रस्त देश पर कब्जा करने के कारण काबुल से प्रस्थान करने वाले अमेरिकी वायु सेना के विमान से दुखद रूप से गिरने वाले व्यक्तियों में से एक अफगानिस्तान देशव्यापी फुटबॉल टीम का सदस्य बन गया, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गुरुवार को


रविवार को देश पर तालिबान के कब्जे के बाद से काबुल से भागे मिस्टर मोरडियन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 'आतंकवादी कृत्यों के कारण विश्व शांति और सुरक्षा के लिए खतरा' पर वार्ता की, जिसकी अध्यक्षता विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की। परिषद की भारत की समकालीन अध्यक्षता।


उन्होंने कहा, "मैं काबुल हवाईअड्डे पर गया, जबकि निर्धारित यात्रियों ने अमेरिकी हवाई जहाजों को छोड़ दिया और मेरा विमान भी जो काबुल हवाईअड्डे से जाने के कारण बदल गया।"

“यह सरासर मानवीय हताशा, लाचारी और भय में बदल गया। संयुक्त राज्य अमेरिका के एक विमान से फर्श पर गिरने वाले यात्रियों में से एक कथित तौर पर अफगानिस्तान की देशव्यापी फुटबॉल टीम का सदस्य बन गया।


“ये यात्री अब अपनी हताशा और भय से अकेले नहीं थे। वे महिला अधिकार कार्यकर्ताओं से लेकर किसानों तक, विभिन्न पृष्ठभूमियों से सैकड़ों-हजारों अफगानों का गठन करते हैं। एक सर्वनाश मानवीय त्रासदी से बचने और उसे कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घुसपैठ की जरूरत है, ”श्री मोराडियन ने कहा। उन्होंने कहा कि वह अफगानिस्तान में स्थिति को समझाने के लिए संकट शब्द का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि "मैं केवल अड़तालीस घंटे पहले काबुल में एक पूरी तरह से विनाशकारी स्थिति में बदल गया था।


"पिछले 4 लंबे समय में अफगानिस्तान की आपदा ने साबित कर दिया है कि नौसेना का जवाब युद्ध के अगले भाग के लिए केवल एक त्वरित विराम है। तालिबान और उनके आस-पास के साझेदारों, विशेष रूप से इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान को अफगानिस्तान में एक भयावह परिदृश्य को कम करने या तेज करने दोनों में अपने मूल उद्देश्य को प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है, ”उन्होंने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER