पेट्रोल-डीजल / देश में लगातार तीसरे दिन बढ़ाए गए पेट्रोल व डीज़ल के दाम

Vikrant Shekhawat : Oct 22, 2021, 02:53 PM
Petrol-Diesel Price Today 22 October 2021:पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी जारी है. कई शहरों में ईधन की कीमतें आज शतक पार कर चुकी हैं. आज फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में 35 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. कल भी पेट्रोल डीजल के रेट में 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी.

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने आज (22 अक्टूबर) शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत में 35 पैसे की बढ़ोतरी की है तो वहीं डीजल के दाम भी 35 पैसे बढ़े हैं. आज जारी लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 106.89  रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 112.78 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया. वहीं, मुंबई में डीजल अब 103.63 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है, जबकि दिल्ली में डीजल का रेट 95.62  रुपये प्रति लीटर है.

अक्टूबर महीने में अब तक 17 बार से ज्यादा ईंधन की कीमतों में इजाफा किया गया है. महज तीन दिन को छोड़कर हर रोज पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं. सिर्फ अक्टूबर में ही पेट्रोल 5.15 रुपये महंगा हो गया है. पेट्रोल-डीजल के बढ़ते रेट की वजह से दैनिक उपभोग की वस्तुओं के कीमतों में भी बढ़ोत्तरी होनी शुरू हो गई है. इसके अलावा रबी की फसल की तैयारियों के मद्देनजर किसानों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल रिकॉर्ड स्तर पर

वहीं मध्य प्रदेश देशभर में पेट्रोल-डीजल अपने उच्चतम दरों के लिए जाना जाता है, उसमें सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश के बालाघाट में है जहां पेट्रोल 117.89 रुपये प्रति लीटर और डीजल 107.08 रुपये प्रति लीटर की दर पर बिक रहा है. रसोई गैस के दाम भी यहां चरम पर हैं. ऐसे में निम्न मध्यम वर्ग की आबादी में पेट्रोल डीजल के दाम की नई उछाल मुसीबत बनकर सामने आई है. 8 से 10 हजार की नौकरी करने गांव से शहर आने वालों की आधी तनख्वाह सिर्फ पेट्रोल डीजल भरवाने में निकल जाती है.

हर रोज अपडेट होती है  पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER