पेट्रोल-डीजल / देश में लगातार तीसरे दिन बढ़ाए गए पेट्रोल व डीज़ल के दाम

Zoom News : Oct 29, 2021, 01:01 PM
नई दिल्ली: पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की कीमतों में तेजी का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज लगातार तीसरे दिन इनकी कीमत में बढ़ोतरी की गई है। सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में प्रति लीटर 35-35 पैसे के इजाफा कर दिया। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली के बाजार (Delhi Market) में गुरुवार को इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 108.64 रुपये और डीजल की कीमत 97.37 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है।

7.45 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल

पिछले महीने की 28 तारीख को पेट्रोल जहां 20 पैसे महंगा हुआ था वहीं डीजल भी 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था। दरअसल, पिछले महीने के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई थीं। हाल में कच्चे तेल की कीमतें (Crude Oil Prices) 86 डॉलर के पार पहुंच गई थी जो 2014 के बाद इसका उच्चतम स्तर है। इसकी वजह से सभी पेट्रोलियम पदार्थ (Petroleum Products) महंगे हो रहे हैं। पेट्रोल की कीमत हाल के दिनों में 7.75 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है।

8.75 रुपये महंगा हुआ डीजल

पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार (Diesel Market) ज्यादा तेज हुआ। कारोबारी लिहाज से देखें तो पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना (Manufacturing of Diesel) महंगा पड़ता है। लेकिन भारत के खुले बाजार (Retail Market) में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते 24 सितंबर से डीजल की कीमत पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा बढ़ी है। इस दौरान 8.45 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है।

कच्चे तेल की कीमत सपाट

सप्लाई में कमी और दुनिया के सबसे बड़े कस्टमर अमेरिका में बढ़ती मांग के बीच मंगलवार को कच्चे तेल की कीमत 2014 के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी। लेकिन गुरुवार को इसकी कीमत सपाट रही। ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) की कीमत 84.32 डॉलर प्रति बैरल रही। डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) की कीमत भी मामूली तेजी के साथ 82.81 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। लोग भले ही क्लीन फ्यूल (Clean Fuel) का उपयोग बढ़ाने की बात करें, लेकिन फॉसिल फ्यूल (Fossil Fuel) का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच गोल्डमैन की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल ब्रेंट क्रूड की कीमत 110 डॉलर तक जा सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER