Petrol Diesel Price / पेट्रोल के नए रेट जारी, दिल्ली में पेट्रोल कई छोट-बड़े शहरों से सस्ता

Zoom News : Dec 03, 2021, 07:16 AM
Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी हो गए हैं। आज 3 दिसंबर को दिल्ली में पेट्रोल के रेट नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद के लगभग बराबर है। लेकिन, अभी राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल भारत के एक शहर से 12 रुपये 45 पैसे महंगा है। यहां देश में सबसे सस्ता पेट्रोल 82.96 रुपये और डीजल भी सबसे सस्ता 77.13 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है, लेकिन दिल्ली से आप केवल गाड़ी की टंकी फुल करवाने के लिए वहां नहीं जा सकते। क्योंकि दिल्ली से पोर्टब्लेयर की दूरी 3,635.किलोमीटर है। बता दें आज भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों  में कोई कटौती या बढ़ोतरी नहीं की गई है।

दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपये प्रति लीटर सस्ता होने के बाद अब मेट्रो शहरो में सबसे सस्ता है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब मुंबई से 14.57 रुपये सस्ता है। कोलकाता से यहां पेट्रोल 9:26 रुपये तो चेन्न्ई से 5.99 रुपये सस्ता है। वहीं, अगर अन्य शहरों की बात करें तो राजस्थान के श्रीगंगानगर के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल 16.70 रुपये प्रतिलीटर सस्ता पड़ रहा है।

70 डॉलर से नीचे उतरा कच्चा तेल

वैश्विक स्तर पर कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के तेजी से फैलने के दबाव में मांग घटने की आशंका से कल अमेरिकी बाजार में कच्चे तेल में भारी गिरावट के बाद आज सिंगापुर में मामूली बढ़त के साथ कारोबार की शुरूआत हुई लेकिन घरेलू स्तर पर बुधवार को लगातार 28 वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में टिकाव बना रहा। हालांकि दिल्ली सरकार द्वारा वैट में कमी किए जाने के कारण दिल्ली में पेट्रोल 8.56 रुपये प्रति लीटर कम होकर 95.41 रुपये प्रति लीटर पर आ गया।

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आने पर भारत और अमेरिका सहित अधिकांश प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं द्वारा रणनीतिक तेल भंडार से तेल जारी करने की घोषणा की थी जिससे तेल की कीमतों पर दबाव बना था और ओमीक्रोन के कारण इस पर और अधिक दबाव बन गया है। अमेरिकी बाजार में कल कारोबार के दौरान कच्चा तेल 70 डॉलर से नीचे उतर गया और आज सिंगापुर में कारोबार की शुरूआत मामूली तेजी के साथ हुई।

सबसे महंगा तेल किस राज्य में

राजधानी दिल्ली में देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के पंप पर शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिके रहे। वैट की अलग-अलग दरों की वजह से राजस्थान में जहां 112 रुपये प्रति लीटर बिका रहा है तो वहीं, पोर्ट ब्लेयर में एक लीटर पेट्रोल के लिए महज 82.96 रुपये ही खर्च होंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER