पेट्रोल-डीजल / पेट्रोल की कीमत नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची, दिल्ली में ₹106/लीटर व मुंबई में ₹112/ली के पार

Zoom News : Oct 20, 2021, 11:54 AM
नई दिल्ली: घरेलू बाजार (Domestic Market) में दो दिनों की स्थिरता के बाद आज फिर पेट्रोल डीजल बाजार (Petrol Diesel Market) में आग लग गई। इससे पहले दो दिनों तक पेट्रोल और डीजल के ग्राहकों (Customers of Petrol & Diesel) ने दाम में बढ़ोतरी नहीं होने के कारण चैन की सांस ली थी। पिछले सप्ताह में भी देखें तो दो दिन को छोड़ कर अन्य दिन पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) में हर रोज आग लगी। आज, सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) ने फिर दोनों ईंधन के दाम बढ़ा दिए। दिल्ली के बाजार (Delhi Market) में बुधवार को इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल प्रति लीटर 35 पैसे महंगा हो कर 106.19 रुपये पर पहुंच गया। डीजल भी हर लीटर पर 35 पैसे महंगा हो कर 94.92 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

बीते 17 दिनों में 5.00 रुपये महंगा हो चुका है पेट्रोल

पिछले महीने की 28 तारीख को पेट्रोल जहां 20 पैसे महंगा हुआ था वहीं डीजल भी 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था। दरअसल, पिछले महीने के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई, वह आज भी जारी है। हां, बीच में कुछ दिनों के लिए भी इसे जरूर विराम मिला। वैसे भी, इस समय कच्चे तेल की कीमतें (Crude Oil Prices) 85 डॉलर के पार है। इसलिए सभी पेट्रोलियम पदार्थ (Petroleum Products) महंगे हो रहे हैं। पेट्रोल की कीमतों में देखें तो बीते 17 दिनों में ही यह 5.00 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

20 दिनों में 6.30 रुपये महंगा हुआ डीजल

पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार (Diesel Market) ज्यादा तेज हुआ है। कारोबारी लिहाज से देखें तो पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना (Manufacturing of Diesel) महंगा पड़ता है। लेकिन भारत में खुले बाजार (Retail Market) में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते 24 सितंबर से जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई वह आज भी नहीं रूकी। हालांकि, बीच में कुछ दिनों इसमें विराम भी रहा। इस दौरान पेट्रोल के मुकाबले डीजल ज्यादा महंगा हुआ है। बीते 20 दिनों में ही यह 6.30 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

कच्चे तेल की कीमत 85 डॉलर के पार

कच्चे तेल (Crude Oil) के बाजार में राहत के आसार नहीं दिख रहे। अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) सोमवार को 86 डॉलर के भी पार चला गया था। यह अक्टूबर 2018 के बाद का उच्चतम स्तर है। उस दिन डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) भी 83.73 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया था। यह अक्टूबर 2014 के बाद का उच्चतम स्तर था। हालांकि, कारोबार बंद होते समय यह कम हुआ। कल भी कच्चे तेल का दाम (Crude Oil Price) में तेजी ही दिखी। अमेरिकी बाजार में कल ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) जहां 0.75 डॉलर बढ़ कर 85.08 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) 0.52 डॉलर की तेजी के साथ 82.96 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

अपने शहर में आज के भाव यूं जानें

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल (Indian Oil) के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल (HPCL) के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER