वैक्सीन / फाइज़र ने केंद्र से कहा- उसका कोविड-19 टीका 12 से अधिक उम्र वालों के लिए है उपयुक्त: खबर

Zoom News : May 27, 2021, 03:08 PM
नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौरान दुनियाभर की वैक्सीन निर्माता कंपनियां वैक्सीन तैयार कर रही हैं ताकि कोरोना पर लगाया जा सके. इस बीच अमेरिका की मशहूर दिग्गज दवा निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) ने उसकी कोरोना की वैक्सीन को भारत में जल्द मंजूरी देने की मांग की है. कंपनी ने भारतीय अधिकारियों से कहा कि उसकी वैक्सीन का इस्तेमाल 12 वर्ष की आयु तक के बच्चों को लगाया जा सकता है. साथ ही कोरोना के खिलाफ उसकी वैक्सीन काफी असरदार है. इस टीके को महीनेभर के लिए 2-8 डिग्री तापमान पर रखा जा सकता है.

बता दें कि फाईजर जुलाई-अक्टूबर 2021 तक वैक्सीन की 5 करोड़ खुराक देने को तैयार है. लेकिन उसके नुकसान होने पर सरकार से उसने हर्जाने के तौर पर कई छूट मांगी है. खबरों के मुताबिक फाइजर क सूत्र के मुताबिक भारत और विश्व में हालिया स्थिति असमान्य है. ऐसे में इस स्थिति के दौरान किए जाने वाले काम को आमतौर पर अपनाई जाने वाली प्रक्रिया की तरह नहीं लेना चाहिए.

फाइजर ने कहा है कि भारत सरकार को 44 देशों समेत WHO से मिले अनुमोदन पर भरोसा करना चाहिए. कंपनी ने कहा कि भारत को सरकार के उनके वैक्सीन के आपातकाली उपयोग को मंजूरी देनी चाहिए. कंपनी कहा है कि फाइजर ने पिछले 6 महीने में महत्वपूर्ण विकास किया है. इसमें टीककरण स्थलों पर वैक्सीन को एक महीने से अधइक समय तक रखने के लिए सुधार भी शामिल है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER