IPL Auction / आज है IPL के लिए खिलाड़ियों की नीलामी, मैक्सवेल और मोईन पर बड़ी बोली लगने की उम्मीद

Zoom News : Feb 18, 2021, 09:20 AM
IPL: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल और इंग्लैंड के स्पिन ऑलराउंडर मोईन अली को गुरुवार को होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान एक बड़ी बोली लगाने की उम्मीद है। नीलामी के लिए कुल 292 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, जिनमें से 164 भारतीय और 125 विदेशी हैं। नीलामी में 3 सहयोगी खिलाड़ी भी होंगे। चेन्नई में नीलामी दोपहर 3.00 बजे शुरू होगी।

8 फ्रेंचाइजी टीमों के पास भरने के लिए 61 स्थान हैं, जिनमें से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को सबसे अधिक 11 स्थानों पर खिलाड़ियों को चुनना है। इसके लिए उसके पास 35.4 करोड़ रुपये हैं, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के पास केवल 3 स्थान उपलब्ध हैं, जिसके लिए उसके पर्स में 10.75 करोड़ रुपये हैं।

सबसे अधिक राशि पंजाब किंग्स (पहले किंग्स इलेवन पंजाब) के पास है, जो अनिल कुंबले द्वारा प्रशिक्षित है। उनके पास 9 स्थानों के लिए 53.20 करोड़ रुपये उपलब्ध हैं। आईपीएल का आयोजन पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कोविद -19 महामारी के कारण हुआ था। अब इसे भारत में आयोजित किया जाएगा, ताकि सभी का ध्यान बड़े हिटर और धीमे गेंदबाजों पर हो, जिसमें मैक्सवेल और मोइन पूरी तरह से फिट हों।

हालांकि टूर्नामेंट में मैक्सवेल का रिकॉर्ड इतना अच्छा नहीं रहा है, उनका औसत 22 है और उन्होंने 82 मैचों में 1505 रन बनाए। आखिरी बार वह पंजाब के लिए खेले थे। दूसरी ओर, मोइन को पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते देखा गया था।

मैक्सवेल और उनके पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ दोनों सर्वोच्च बोली श्रेणी में हैं, जिनकी राशि दो करोड़ रुपये है। इसमें एक नाम सभी के ध्यान का केंद्र होगा और वह इंग्लैंड के टी 20 बल्लेबाज डेविड मलान हैं, जो दुनिया में नंबर एक पर हैं। 19 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनकी स्ट्राइक रेट लगभग 150 है, जो कुछ टीमों को इस 33 वर्षीय खिलाड़ी पर अपने बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगाना पसंद करेंगे।

नीलामी में एक टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) पर भी सभी की नज़र होगी, क्योंकि पिछले 2020 का सीज़न उनके लिए बहुत बुरा रहा है जिसमें उन्होंने इतिहास में पहली बार आईपीएल प्ले-ऑफ़ के लिए क्वालीफाई नहीं किया था टूर्नामेंट का। महेंद्र सिंह धोनी और मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने युवाओं के बजाय अपनी टीम में अनुभव को महत्व दिया है। इसका एक उदाहरण रॉबिन उथप्पा हैं जिन्होंने कम से कम पांच सत्रों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन ट्रेडिंग विंडो के दौरान, चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें राजस्थान रॉयल्स के साथ पूर्ण नकद सौदे के तहत लिया।

फ्रैंचाइज़ी के करीबी सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया, "धोनी किस तरह के खिलाड़ियों को चुनते हैं, यह देखा जाना चाहिए। हमेशा उन खिलाड़ियों को जिन्हें दबाव की स्थिति से निपटने का अनुभव होता है, वे मध्यम स्तर के वरिष्ठ खिलाड़ी हैं। यह कोई फर्क नहीं पड़ता।" क्रिकेट जगत में एक खिलाड़ी के रूप में उनकी स्थिति क्या है? '

उन्होंने कहा, 'केवल एक बार केदार जाधव के साथ उनकी उम्मीदें फिट नहीं थीं। या वह कुछ वरिष्ठ खिलाड़ियों को पसंद करता है और जिन्हें मैच का ज्ञान है। इसलिए चेन्नई के पास छह स्थानों को भरने के लिए 20 करोड़ (19.90 करोड़ रुपये) हैं और मध्य क्रम में धोनी खुद, सुरेश रैना और फाफ डु प्लेसिस मदद के लिए एक बड़ा हिटर शामिल करना चाहते हैं।

भारत में आईपीएल होने के कारण, मैक्सवेल को अपने खराब रिकॉर्ड के बावजूद धीमी पिचों पर अपनी तंग ऑफ ब्रेक गेंदबाजी के लिए चुना जा सकता है। जहां तक ​​मालन की बात है, तो किंग्स इलेवन पंजाब उसके पास मौजूद राशि और शीर्ष क्रम में आक्रामकता की कमी को देखते हुए उसका चयन कर सकती है। हालांकि, वह भारतीय परिस्थितियों में धीमे गेंदबाजों के खिलाफ कैसे खेलते हैं, यह चर्चा का विषय है।

भारतीय खिलाड़ियों में, तीन 'कैप्ड' खिलाड़ी बहुत महत्वपूर्ण हैं, जो केदार जाधव, अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और तेज गेंदबाज उमेश यादव हैं। जहां तक ​​भारतीय खिलाड़ियों का सवाल है, नीलामी प्रक्रिया विदेशी खिलाड़ियों की तुलना में काफी अलग है। उदाहरण के लिए, युवराज सिंह या जयदेव उनादकट को उनके खराब प्रदर्शन के बावजूद एक अच्छे अनुबंध पर बेचा जाता है क्योंकि वे भारतीय खिलाड़ी हैं और एक विशेष कौशल रखते हैं। इसलिए सनराइजर्स हैदराबाद या राजस्थान रॉयल्स को उमेश के अनुभव को शीर्ष स्तर पर रखने में कोई समस्या नहीं होगी।

इसी तरह, केदार और हरभजन पहली बोली में नहीं बिक सकते हैं, लेकिन जब फ्रैंचाइज़ी टीम एक संतुलित टीम बनाती है तो उनके चुने जाने की संभावना है। इसी तरह स्टीव स्मिथ के साथ, जिनका आधार मूल्य बहुत अधिक है और स्ट्राइक रेट एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में महान नहीं है, इसलिए यदि कोई फ्रैंचाइज़ी उचित कप्तानी के उम्मीदवार की तलाश कर रही है, तो ठीक है, अन्यथा वे उच्च बोली वाली टीम नहीं पाएंगे। ।

इसी तरह, केरल के मोहम्मद अजहरुद्दीन (जूनियर), तमिलनाडु के शाहरुख खान, ऑल-राउंडर आर सोनू यादव, बड़ौदा के विष्णु सोलंकी और बंगाल के आकाश दीप जैसे घरेलू खिलाड़ी (जिन्होंने कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है) एक अच्छी राशि के लिए बेचते हैं। हुह। इसके लिए, टीमों के बीच बार-बार बोलियाँ हो सकती हैं, क्योंकि उनका आधार मूल्य केवल 20 लाख रुपये है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER