PM Modi on PM SHRI Yojana / पीएम मोदी ने किया एलान, PM SHRI योजना के तहत 14500 स्कूलों को किया जाएगा अपग्रेड

Zoom News : Sep 05, 2022, 07:21 PM
PM Modi on PM SHRI Yojana: शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा एलान करते हुए कहा है कि PM SHRI योजना के तहत 14500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि आज शिक्षक दिवस पर मुझे एक नई पहल की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM-SHRI) योजना के तहत पूरे भारत में 14,500 स्कूलों का विकास और अपग्रेडेशन किया जाएगा. ये मॉडल स्कूल बनेंगे जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की पूरी भावना को समाहित करेंगे. 

पीएम मोदी ने कहा कि पीएम-श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका होगा. नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लासरूम, खेल और अन्य सहित आधुनिक इंफ्रा पर भी ध्यान दिया जाएगा. राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने हाल के वर्षों में शिक्षा क्षेत्र को बदल दिया है. मुझे यकीन है कि पीएम-श्री स्कूल एनईपी की भावना से पूरे भारत में लाखों छात्रों को लाभान्वित करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों से बातचीत की. इस दौरान पीएम ने कहा कि हमें न केवल छात्रों को शिक्षित करना है बल्कि उनके जीवन को बदलना भी है. अपने शैक्षणिक परितंत्र को मजबूत करने के लिए भारत सही दिशा में बढ़ रहा है. 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि युवा दिमाग को आकार देने के लिए हम शिक्षकों के आभारी हैं. हमारे शिक्षकों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति तैयार करने में बड़ी भूमिका निभाई है. पीएम ने इससे पहले ट्वीट करते हुए शिक्षक दिवस की बधाई दी थी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, "शिक्षक दिवस की बधाई, खासकर उन सभी मेहनती शिक्षकों को, जो युवा मन में शिक्षा की खुशियां फैलाते हैं. मैं देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन को भी उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं." 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER