Chines App Ban / 59 चाइनीज ऐप्‍स पर बैन के बाद PM मोदी ने चीनी माइक्रोब्‍लॉगिंग साइट #Weibo को छोड़ा

Zoom News : Jul 01, 2020, 06:27 PM
PM Modi left Chinese site Weibo : चीन के खिलाफ भारत की ​डिजिटल स्ट्राइक (Digital Strike Against China) लगातार जारी है। अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister) ने चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Micro blogging Site) Weibo को डिलीट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस पर अब तक की गई 155 में से 113 पोस्ट को पीएम ने हटा भी दिया है। पीएम 2015 में वीबो से जुड़े थे, जब उन्होंने चीनी राष्ट्रपति को जन्मदिन की बधाई दी थी। पीएम मोदी का वीबो पर वीआईपी अकाउंट है। यह एक माइक्रोब्लॉगिंग साइट है, जिसे चीन का ट्विटर भी कहा जाता है। इसमें चीन के आम नागरिकों को अंग्रेजी भाषा में पोस्ट करने का अधिकार नहीं है।

आपको बता दें कि वीबो चीन का सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। लद्दाख की गलवान घाटी में चीन की हिमाकत के बाद भारत आर्थिक मोर्चे पर ड्रैगन को चोट पहुंचा रहा है। 59 चीनी मोबाइल व वेब ऐप्स को बैन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो से हटने का निर्णय कर लिया है। पीएम मोदी साल 2015 में वीबो से जुड़े थे। बताया जाता है कि वीबो का वीआईपी अकाउंट होने के कारण इसे डिलीट करने की प्रक्रिया लम्बी और जटिल है, लेकिन इसे अधिकारिक तौर पर शुरू कर दिया गया है और पीएम मोदी की अधिकांश पोस्ट हटा भी दी गई है।

दुनिया की सारी भाषाएं, डिजिटल एप तो क्या नाम और फूल तक बैन है चीन में

हाईवे प्रोजेक्ट में भी 'चीनी कम'
डिजिटल स्ट्राइक ही नहीं भारत अब सभी हाईवे प्रोजेक्ट्स में चीन की कंपनियों पर प्रतिबंध लगा रहा है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी है। यहां तक कि चीनी कंपनियों को संयुक्त उद्यम पार्टनर (JV) के रूप में भी काम नहीं करने दिया जाएगा। इससे पहले रेलवे के कई ठेकों से चीनी कंपनियों को बाहर कर दिया गया था। भारत के ये लगातार हमले ड्रेगन को आईना दिखा रहे हैं और देश की धाक को दुनिया में जमा रहे हैं।

टिकटॉक ने भी लिख दिया कि हमें ट्विटर और इंस्टा पर फॉलो करो प्लीज

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER