Dussehra 2023 / विजयादशमी पर PM मोदी दिल्ली के रामलीला मैदान पहुंचे- रावण दहन करेंगे

Zoom News : Oct 24, 2023, 06:44 PM
Dussehra 2023: बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक पर्व विजयादशमी पर आज देशभर में रावण दहन किया जा रहा है। दिल्ली के द्वारका सेक्टर 10 स्थित रामलीला मैदान में भी रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले दहन किए जाएंगे, यहां पीएम मोदी चीफ गेस्ट के रूप में शामिल हुए। उन्होंने रावण दहन से पहले भगवान राम, सीता और लक्ष्मण के स्वरूपों की आरती की। कुछ ही देर में पीएम रावण दहन करेंगे।

रावण दहन के साथ ही यहां पिछले 8 दिन से चल रही रामलीला का समापन होगा। विजयदशमी का त्योहार देश के लगभग हर हिस्से में मनाया जाता है। इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था।

द्वारका में मोदी के भाषण की अहम बातें

ये अत्याचारी रावण पर भगवान राम की विजय का पर्व है। इसलिए हम हर साल रावण दहन करते है। इतना काफी नहीं है। ये पर्व हमारे लिए संकल्पों का पर्व है, उन्हें दोहराने का पर्व है। इस बार हम विजयादशमी तब मना रहे हैं, जब चंद्रमा पर चंद्रयान को गए दो महीने पूरे हो गए हैं।

हम गीता का ज्ञान भी जानते हैं और विज्ञान भी जानते हैं। हम शक्ति पूजा का संकल्प भी जानते हैं और नवरात्रि में मां को याद करने वाले मंत्र भी जानते हैं। विजयादशमी इन्ही विचारों का प्रतीक है। आज हमें सौभाग्य मिला है कि हम राम का मंदिर बनते देख पा रहे हैं।

अगली रामनवमी पर अयोध्या के रामलला के मंदिर में पूजा पूरे विश्व को हर्षित करने वाली है। भगवान राम की जन्मभूमि पर बन रहा भव्य मंदिर ,दिव्य मंदिर सदियों की प्रतीक्षा के बाद भारतीयों की मिली विजय का प्रतीक है। राम मंदिर में भगवान राम के विराजने के कुछ ही महीने बचे हैं। भगवान राम बस आने ही वाले हैं

प्रधानमंत्री ने कहा, अगली रामनवमी पर रामलला के मंदिर में गूंजा हर स्वर पूरे विश्व को खुश करने वाला है. आज प्रभु का भव्यतम मंदिर बनता देख रहे हैं. भगवान राम की जन्मभूमि पर बन रहा मंदिर सदियों की प्रतीक्षा के हम भारतीयों के विजय का प्रतीक है. राम मंदिर में भगवान राम के विराजमान के बस कुछ ही महीने बचे हैं. बस राम भगवान आने ही वाले हैं. उस हर्ष की परिकल्पना कीजिए जब उस मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा विराजेगी.

पीएम ने कहा, हमने कुछ सप्ताह पहले ही संसद की नई इमारत में प्रवेश किया. संसद की ओर से नारी शक्ति वंदन अधिनियम भी पारित किया गया है. भारत आज विश्व की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी के साथ सबसे विश्वस्त डेमोक्रेसी के साथ उभर रहा है. इन सुखद क्षणों के बीच अयोध्या में राम मंदिर में प्रभु श्रीराम विराजमान भी होने जा रहे हैं.

उन्होंने कहा, यह भारत के भाग्या का उदय होने जा रहा है, लेकिन यही वो समय भी जब भारत को पहले बहुत सतर्क रहना भी जरूरी है. हमें ध्यान रखना है कि आज रावण का दहन बस एक पुतले का दहन न हो, ये दहन हो उन शक्तियों का जो जातिवाद और क्षेत्रवाद के नाम पर मां भारती को बांटने का प्रयास करती है. ये दहन हो उन विचार का जिसमें भारत का विकास नहीं स्वार्थ की सिद्धि निहित है.

इससे पहले पीएम मोदी ने विजयदशमी के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं भी दी. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट करते हुए कहा, देशभर के मेरे परिवारजनों को विजयादशमी की हार्दिक शुभकामानाएं. यह पावन पर्व नकारात्मक शक्तियों के अंत के साथ ही जीवन में अच्छाई को अपनाने का संदेश लेकर आता है. देश में विजयदशमी हर साल अश्विन मास की दशमी तिथि को मनाई जाती है. इस त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है.

आज विजयादशमी का दिन है ऐसे में रामलीला का आखिरी पड़ाव भी आ चुका है. सोमवाल को रामलीला में रावण-कुंभकरण संवाद, कुंभकर्ण-विभीषण संवाद से लेकर मेघनाथ का वध, कुंभकरण का वध और अहिरावण वध का मंचन किया गया. आज अब रावण वध का मंचन किया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER