India-Russia Relation / व्लादिमीर पुतिन से PM मोदी ने की फोन पर बात, राष्ट्रपति चुने जाने पर दी बधाई

Zoom News : Mar 20, 2024, 07:30 PM
India-Russia Relation: रूस में पांचवी बार राष्ट्रपति चुने जाने पर पीएम मोदी ने व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात करके उन्हें बधाई दी है. बधाई के साथ-साथ पीएम मोदी ने रूस के मैत्रीपूर्ण लोगों की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए शुभकामनाएं दी है. इसके अलावा उन्होंने दोनों देशों के बीच कूटनीति साझेदारी के बारे में भी चर्चा की. उन्होंने भारत-रूस के आगे बढ़ने के रास्ते के रूप में बातचीत की और कूटनीति के पक्ष में भारत की निरंतर स्थिति को दोहराया.

पीएम मोदी ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर पुतिन को बधाई संदेश देते हुए लिखा , “राष्ट्रपति पुतिन से बात की और उन्हें रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई दी. भारत-रूस आने वाले सालों में विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और विस्तार देगा और मिलकर काम करेगा. इसके लिए दोनों देशों में सहमति बनी है”.

रूसी चुनाव के नतीजे आने के बाद पीएम ने की बात

वहीं, रूस-यूक्रेन में चल रहे युद्ध पर भी पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की. पीएम मोदी ने कहा कि दोनों नेताओं ने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई है. बता दें कि यह पांचवी बार है जब पुतिन रूस के राष्ट्रपति चुने गए हैं. बीते दिनों ही तीन दिनों तक होने वाले चुवान के नतीजे सामने आए थे जिसमें पुतिन ने एतिहासिक जीत दर्ज की है.

25 सालों से लगातार सत्ता पर काबिज पुतिन

बता दें कि रूस में पुतिन की ये जीत इसलिए ऐतिहासिक मानी जा रही है क्योंकि देश अभी युद्ध में हैं. पुतिन के अलावा भी तीन अन्य उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे, लेकिन उन्होंने बड़े अंतर से उन्हें मात दे दी. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पुतिन को करीब 88 फीसद वोट मिले हैं.

गौरतलब है कि व्लादिमीर पुतिन को पिछले 25 सालों से कोई हरा नहीं पाया है. कथित तौर पर ऐसा माना जाता है कि पुतिन के खिलाफ जो भी मैदान में खड़ा हुआ है, या जिसने भी उनके खिलाफ आवाज उठाई है उसे भयानक सजा का सामना करना पड़ा है. हालांकि, इस चुनाव में धांधली के भी आरोप लगे थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER