Vande Bharat Train / PM मोदी आज करेंगे देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन, यहां देखें रूट, टाइमिंग और किराया

Zoom News : Sep 30, 2022, 09:24 AM
Vande Bharat Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज शुक्रवार को नई वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) का उद्घाटन करेंगे और वे इसमें गांधीनगर से गुजरात के कालूपुर तक करीब आधे घंटे का सफर भी करेंगे. पीएम मोदी ने वंदे भारत का उद्घाटन तब किया था जब इसे पहली बार 2019 में दिल्ली में लॉन्च किया गया था. तब, हालांकि, उन्होंने इस पर सवारी नहीं की थी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि लोकप्रिय स्मार्टफोन की तरह, वंदे भारत प्रत्येक श्रृंखला के उत्पादन के साथ अपग्रेडेड और एक नए "संस्करण" के साथ आएगी, भले ही नाम वही रहेगा. देश की यह तीसरी 'वंदे भारत' ट्रेन गुजरात के गांधीनगर से महाराष्ट्र के मुंबई सेंट्रल के बीच चलेगी. यह कुल 500 किलोमीटर की दूरी 6.30 घंटे में तय करेगी.

क्या होगी ट्रेन की टाइमिंग

वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई सेंट्रल से सुबह 6:10 बजे प्रस्थान करेगी और दोपहर 12:30 बजे गांधीनगर राजधानी पहुंचेगी. ट्रेन सूरत में सुबह 8:50 बजे, वडोदरा में 10:20 बजे और अहमदाबाद में 11:35 बजे रुकेगी. वापसी की यात्रा में वंदे भारत एक्सप्रेस गांधीनगर राजधानी से दोपहर 2:05 बजे प्रस्थान करेगी और रात 8:35 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. यह अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर दोपहर 2:40 बजे, वडोदरा में शाम 4 बजे और सूरत में शाम 5:40 बजे रुकेगी. बता दें कि गांधीनगर-अहमदाबाद-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी.

क्या होगी इसकी खासियत

गांधीनगर कैपिटल से मुंबई सेंट्रल के बीच चलने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच होंगे. वंदे भारत एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. यह सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन वाली ट्रेन है. इसमें अलग इंजन नहीं है. इसमें स्वचालित दरवाजे और वातानुकूलित चेयर कार कोच और एक घूमने वाली कुर्सी है जो 180 डिग्री तक घूम सकती है. सबसे बड़ी बात की यह मेड इन इंडिया ट्रेन है. इसकी अधिकतम रफ्तार 180 किमी प्रति घंटा हो सकती है, साथ ही यह 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 52 सेकंड में हासिल कर सकती है. इसे टक्कर रोकने वाली 'कवच' तकनीक से लैस किया गया है. वहीं ट्रेन में दिव्यांगों के लिए विशेष टॉयलेट की व्यवस्था है.

क्या होगा किराया

  • चेयर कार का किराया (खानपान सहित)
  • मुंबई सेंट्रल से सूरत- 950 रुपये
  • मुंबई सेंट्रल से वडोदरा- 1230 रुपये
  • मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद- 1385 रुपये
एक्सक्यूटिव क्लास के लिए किराया (खानपान सहित)

  • मुंबई सेंट्रल से सूरत- 1665 रुपये
  • मुंबई सेंट्रल से वडोदरा- 2190 रुपये
  • मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद- 2505 रुपये

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER