New Parliament / 28 मई को PM मोदी करेंगे नए संसद भवन का उद्घाटन, 970 करोड़ में बनकर हुआ तैयार

Zoom News : May 19, 2023, 07:35 AM
New Parliament: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. संसद के नए भवन का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को पीएम मोदी से भेंट कर उनसे इस भवन लोकार्पण के लिए आग्रह किया था. इसी को देखते हुए लोकसभा और राज्यसभा, दोनों सदनों ने 5 अगस्त, 2019 को सरकार से संसद के नए भवन के निर्माण के लिए आग्रह किया था.

इसके बाद 10 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन का शिलान्यास किया गया. संसद के नवनिर्मित भवन को गुणवत्ता के साथ रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है. अब संसद का नवनिर्मित भवन जहां एक और भारत की गौरवशाली लोकतांत्रिक परंपराओं और संवैधानिक मूल्यों को और अधिक समृद्ध करने का कार्य करेगा.

लोकसभा में बैठ सकेंगे 888 सदस्य

संसद के वर्तमान भवन में लोकसभा में 550 जबकि राज्यसभा में 250 माननीय सदस्यों की बैठक की व्यवस्था है. भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 जबकि राज्यसभा में 384 सदस्यों की बैठक की व्यवस्था की गई है. दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा चैम्बर में ही आयोजित होगा.

जानें नए संसद भवन का खासियतें

इस नए संसद भवन की बिल्डिंग को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी ने डिजाइन किया है. 26 मई को मोदी सरकार के 9 साल पूरे हो रहे हैं. नया संसद भवना चार मंजिला है. अगर इसकी खासियत की बात करें तो इस 970 करोड़ की लागत से बनाया गया है.

64 हजार 500 वर्ग मीटर में फैले इस नए संसद भवन में 3 मुख्य द्वार हैं. इनका नाम ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार रखा गया है. अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस भवन में सदस्यों को अपने कार्यों को और बेहतर तरीके से निष्पादित करने में सहायता मिलेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER