PM Modi News / लड़ाकू विमान तेजस में पीएम नरेंद्र मोदी ने भरी उड़ान, तस्वीर शेयर कर कही ये बात

Zoom News : Nov 25, 2023, 01:30 PM
PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरू पहुंचे हैं। यहां उन्होंने लाइट वेट लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी है। बता दें कि पीएम मोदी बेंगलुरू में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की फैसिलिटी दोरे पर गए थे। इस बाबत पीएमओ की तरफ से सूचना भी दी गई थी। बता दें कि हल्के लड़ाकू विमान तेजस स्वदेशी है। बता दें कि तेजस लड़ाकू विमान को खरीदने में कई देशों ने रूची दिखाई है। अमेरिकी रक्षा दिग्गज जीई एयरोस्पेस ने पीएम मोदी की यात्रा के दौरान एमके-2-तेजस के लिए संयुक्त रूप से इंजन उत्पादन करने के लिए एचएएल के साथ एक डील भी किया था। इस साल अप्रैल महीने में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि भारत का रक्षा निर्यात 15,920 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर तक पहुंच गया है। उन्होंने इसे देश के लिए उल्लेखनीय उपलब्धि बताई थी।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उड़ान की तस्वीरों को भी साझा किया है। इन तस्वीरों में पीएम मोदी एयरफोर्स पाइलट की वर्दी में दिख रहे हैं। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायुसेना, DRDO और HAL के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।'

रक्षा खरीद के लिए दूसरे दशों पर निर्भरता हुई कम

आत्मनिर्भर भारत पहल के सकारात्मक परिणाम देखे भी गए हैं, जिससे विदेशी रक्षा खरीद पर निर्भरता कम भी हुई है. इससे भारत की रणनीतिक और आर्थिक क्षमताओं को मजबूती मिली है. दूसरे देशों से रक्षा खरीद पर खर्च का हिस्सा 2018-19 में 46 फीसदी से घटकर दिसंबर 2022 तक 36.7 फीसदी रह गया है.

भारतीय कंपनियों ने बेचे 70 हजार करोड़ से ज्यादा के हथियार

एक रिपोर्ट की मानें तो मेक इन इंडिया इनिशियेटिव के तहत भारतीय रक्षा निर्माताओं ने 70,500 करोड़ रुपए के हथियार बेचे हैं, जिनमें सबसे खास ब्रह्मोस मिसाइल शामिल हैं. इनके अलावा भारतीय कंपनियों ने नौसेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक वॉर सिस्टम और समुद्री अभियानों के लिए हेलिकॉप्टर का निर्माण भी किया है. इनके अलावा वायु सेना ने सुखोई SU-30 MKI जेट के लिए लंबी दूरी के स्टैंड-ऑफ हथियार को भी मंजूरी दी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER