खुलासा / देश की सात मशहूर खाने वाली मछलियों की वैराइटी में जहरीले माइक्रोप्लास्टिक मिले

Zoom News : Mar 10, 2021, 02:02 PM
Delhi: आपकी प्लेट में रखी मछली के पेट में जहरीला माइक्रोप्लास्टिक हो सकता है। वे इस माइक्रोप्लास्टिक राई के दाने से एक-चौथाई छोटे हैं। देश के सात प्रसिद्ध खाने वाली मछलियों की विविधता में ज़हरीला माइक्रोप्लास्टिक पाया गया है। यह खुलासा नेशनल सेंटर फॉर कोस्टल रिसर्च ने किया है। चेन्नई के मरीना बीच के किनारे पाई जाने वाली 80 प्रतिशत मछलियों में माइक्रोप्लास्टिक पाया गया है। आइए जानते हैं कि किन मछलियों के पेट में माइक्रोप्लास्टिक मौजूद होता है। उनका क्या नुकसान होगा। यह कितना खतरनाक है। 

नेशनल सेंटर फॉर कोस्टल रिसर्च (NCCR) के एक अध्ययन से पता चला है कि भारतीय मैकेरल, ग्रेटर छिपकली, हम्फेड स्नैपर, बाराकुडा, डी स्नैपर (माइक्रोप्लास्टिक्स डे स्नैपर में पाए गए हैं), स्पैडेनोज शार्क और गोल्डन स्नैपर। 

इन मछलियों के गलफड़े और कण्ठ में माइक्रोप्लास्टिक पाया गया है, जिसका आकार 1.93 मिलीमीटर से लेकर 2.03 मिलीमीटर तक है। माइक्रोप्लास्टिक मछली के शरीर में धागे, टुकड़े, फिल्म और जाल जैसे पाए जाते हैं। चेन्नई के मरीना बीच में स्थित पट्टिनपक्कम मछली बाजार में इन मछलियों की विविधता बड़ी मात्रा में पाई जाती है। 

Indian Mackerel को भारत में Bangdo, Bangdi, Bangda, Kajol Gauri के नाम से जाना जाता है। ग्रेटर छिपकली को चोर बुमला, चोर बॉम्बिल, अरणा आदि नामों से जाना जाता है। बाराकुडा को भारत में स्थानीय भाषाओं में तीर्थाकडायन और फरुतोली कहा जाता है। डे स्नैपर को रैटाडो, चेम्बलि, मुरुमिन, पहाड़ी, बांदा आदि नामों से जाना जाता है

NCCR के वैज्ञानिक प्रवक्ता मिश्रा ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया कि मछली लाल वस्तुओं को खाद्य पदार्थ मानती है। इसलिए वह माइक्रोप्लास्टिक को निगल जाती है। बंगाल की खाड़ी, पुलिकट झील, ओडिशा तट और मरीना बीच के पास समुद्र में मौजूद मछलियों के शवों में माइक्रोप्लास्टिक पाया गया है।

प्रवक्ता मिश्रा ने कहा कि बड़ी मछली खाने से पहले माइक्रोप्लास्टिक्स को हटाया जा सकता है, लेकिन छोटी मछली में यह संभव नहीं है। इन प्लास्टिक से निकलने वाले विषाक्त पदार्थों से मनुष्य को नुकसान हो सकता है। यदि अधिक भीड़ है, तो वे कैंसर, अल्सर, अंगों को निष्क्रिय बनाने के लिए काम कर सकते हैं। मानव का आहार नाल को बंद कर सकता है। मस्तिष्क प्रभावित हो सकता है। अंतःस्रावी हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है। इतना ही नहीं, थायरॉयड को असंतुलित किया जा सकता है। 

अतीत में, कई शहरों जैसे कि मसल्स, स्क्वीड, झींगा और केकड़ों में भी माइक्रोप्लास्टिक पाया गया है। ये माइक्रोप्लास्टिक्स यानि मछलियों के शरीर में प्लास्टिक के बहुत छोटे टुकड़े पॉलिथीन बैग, क्रीम, टूथपेस्ट कंटेनर, फेस वॉश कार्टन के माध्यम से समुद्र में जाते हैं। 

आखिर माइक्रोप्लास्टिक किसे कहा जाता है? माइक्रोप्लास्टिक 5 मिलीमीटर या उससे कम आकार के प्लास्टिक उत्पादों के सूक्ष्म टुकड़े हैं। जब प्लास्टिक के बड़े टुकड़े टूट जाते हैं, तो वे माइक्रोप्लास्टिक बन जाते हैं। माइक्रोप्लास्टिक्स का उपयोग टूथपेस्ट, कॉस्मेटिक उत्पादों में किया जाता है।

कई बार ये माइक्रोप्लास्टिक समुद्र की सतह पर तैरते हैं, कभी-कभी ये पानी के भीतर जाकर तलहटी में जम जाते हैं। ये मछलियां न केवल गलफड़ों और आंतों में पाई जाती हैं, बल्कि अध्ययनों से पता चला है कि वे मांसपेशियों में प्रवेश करती हैं। जिन्हें साफ करना मुश्किल है। तो वे मानव शरीर में जा सकते हैं।

जब NCCR के वैज्ञानिकों ने चेन्नई के मछली बाज़ार में एक नमूना एकत्र किया, तो उन्होंने 21 विभिन्न प्रजातियों की मछलियों की जाँच की। आश्चर्यजनक रूप से, उन सात प्रजातियों में से, जिनमें माइक्रोप्लास्टिक्स पाए जाते हैं, उनमें से कई गुजरात, बंगाल, उत्तर भारत सहित कई राज्यों में खाई जाती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER