दुनिया / आत्महत्या के बाद दिखी सोशल मीडिया पर पोस्ट, महिला ने लिखा- अगर आप ये पढ़ पा रहे हैं तो मैं जा चुकी हूं

Zoom News : Dec 30, 2020, 04:41 PM
USA: जिस स्तर पर सोशल मीडिया और तकनीक आम लोगों के जीवन को प्रभावित कर रही है, उसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिका में एक महिला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अपना सुसाइड नोट और फिर सुसाइड नोट भी डाला है। आत्महत्या की पोस्ट 24 वर्षीय महिला की मृत्यु के अगले दिन इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई थी। 

न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में रहने वाले योचाव गोरीएरी की आखिरी पोस्ट में खुद की फोटो थी और वह सूरज को देख रहा था। उन्होंने इस तस्वीर के साथ एक लंबा नोट भी साझा किया। इस महिला ने अपने पोस्ट के पहले भाग में लिखा कि यह एक बहुत ही संवेदनशील और चौंकाने वाली पोस्ट है, इसलिए अपने जोखिम पर आगे पढ़ें। उन्होंने आगे लिखा- अगर आप इसे पढ़ पा रहे हैं, तो मैं बताना चाहता हूं कि मैं चला गया हूं। या अगर मैं खुद को अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझता हुआ पाता हूं, तो मैं इस निर्धारित पोस्ट को हटा भी नहीं सकता। जो मैं बिलकुल नहीं चाहता। 

इससे पहले, इस महिला के कुछ पदों से स्पष्ट था कि वह एनोरेक्सिया और अवसाद से जूझ रही थी। वह अपने पदों की मदद से मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता भी फैला रही थी। मई 2019 में, उसने लिखा कि वह अपने अवसाद के लिए मदद ले रही है। वह कुछ समय के लिए टिटॉक में थेरेपी सत्रों के बारे में मजेदार वीडियो भी बना रहा था।

इस महिला ने यह भी माना कि एक सार्वजनिक सुसाइड नोट के कारण, माता-पिता को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि, अपने अंतिम पोस्ट में, उन्होंने इस बारे में लिखा है कि मैंने अपने माता-पिता के लिए एक निजी इंस्टाग्राम नोट भी पोस्ट किया है। यदि वे सार्वजनिक रूप से मेरे कारणों के बारे में बात करना चाहते हैं, तो वे ऐसा कर सकते हैं। मैं इस सार्वजनिक नोट की मदद से उनके लिए मुश्किलें भी पैदा कर रहा हूं, लेकिन मैं यह नहीं चाहता। मैं इस दुनिया में अपना आखिरी निशान छोड़ना चाहता हूं। 

उन्होंने अपने सुसाइड नोट के अंत में लिखा- आप सभी ने मेरे जीवन को खुशियों से भरने की कोशिश की। मेरा समर्थन किया, मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। आप सभी ने मुझे बेहतर बनाने की कोशिश की, लेकिन मैं जिस रास्ते पर था, उसमें से कोई भी मेरी मदद नहीं कर सकता। आशा है कि आप सभी को अच्छा लग रहा होगा कि अब मैं जहाँ भी हूँ दर्द में नहीं हूँ

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER