देश / सरकारी पेंशन स्कीम NPS में बड़े बदलाव की तैयारी, पहली बार मिलेंगे टैक्स छूट के साथ ये फायदे

News18 : Jan 01, 2020, 03:57 PM
नई दिल्ली।  सरकारी पेंशन स्कीम एनपीएस यानी नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS-National Pension System) में बड़ा बदलाव करने की तैयारी है।  CNBC आवाज को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, NPS में 1 लाख रुपये तक के निवेश को बजट (Budget) में टैक्स फ्री (Tax Free) किया जा सकता है।  सूत्रों के मुताबिक सरकार एनपीएस को ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए विड्रॉल और कॉरपोरेट बॉन्ड्स में निवेश से जुड़े नियमों में ढील देने पर विचार कर रही है।  आपको बता दें कि एनपीएस सरकार की एक बड़ी फ्लैगशिप स्कीम है।  इसको और आकर्षक बनाने के लिए इस बार बजट में मौजूदा 80C के अलावा 50 हजार रुपये की अतिरिक्त निवेश की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख रुपये या 1 लाख से ज्यादा कर सकती है। 

इसके अलावा तीन और बड़े बदलावों पर विचार किया जा रहा है जिसमें सिस्टमेटिक विड्रॉल प्लान (SWP), जो पीएफआरडीए का प्रस्ताव है, उसको मंजूरी दी जा सकती है। इसके तहत मैच्योरिटी के समय एन्युटी की निकासी की जाती है तो सिर्फ ब्याज पर ही टैक्स लगेगा।  अभी तक समूची रकम पर (एन्युटी और ब्याज) टैक्स लगता था। 

तीसरा बड़ा बदलाव ये हो सकता है कि अभी जो सिर्फ केंद्र सरकार की तरफ से कंट्रीब्यूशन होता है 14 फीसदी का, वही टैक्स फ्री है। 

लेकिन इसको बढ़ाकर अब राज्य सरकार, केंद्र और राज्य सरकार की जो ऑटोनॉमस बॉडी है, उनको भी ये सुविधा दी जा सकती है।  यानी कि वो भी अपने एम्पलॉयर कंट्रीब्यूशन 14 फीसदी जो अनिवार्य है उसे करते हैं तो उसके टैक्स फ्री किया जा सकता है।  अभी सिर्फ 10 फीसदी ही टैक्स फ्री है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER