देश / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैनिकों के बीच मनाई दिवाली, पहुंचे जैसलमेर बॉर्डर

Zoom News : Nov 14, 2020, 03:29 PM
RAJ: हर साल की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैनिकों के बीच दिवाली मनाई। पीएम मोदी इस बार जैसलमेर बॉर्डर पहुंचे। यहां, उन्होंने सैनिकों के साथ दिवाली मनाई, उन्हें प्रोत्साहित किया और दुश्मन देशों पर भी हमला किया। इसके साथ ही पीएम मोदी टैंक पर सवार भी हुए। लोंगेवाला चौकी पर सैनिकों को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विस्तारवादी ताकतों पर हमला किया। पीएम ने कहा कि विस्तारवाद 18 वीं सदी की सोच है, इस सोच में मानसिक विकृति है और इससे पूरी दुनिया परेशान है।

चीन पाकिस्तान का नाम लिए बिना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत इस तरह समझने और समझाने में विश्वास करता है, लेकिन अगर कोई भारत को आजमाने की कोशिश करता है, तो जवाब भारी होगा।

भारत और पाकिस्तान के बीच अभूतपूर्व युद्ध और भारतीय सैनिकों की अदम्य वीरता का प्रतीक, लोंगेवाला सीमा पर सैनिकों को संबोधित करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज दुनिया जान रही है, समझ रही है कि यह देश अपने किसी भी हितों से मुक्त हो सकता है। कीमत पर एक खड़खड़ाहट भी समझौता करने वाली नहीं है।

सैनिकों को प्रोत्साहित करते हुए, पीएम ने कहा कि भारत की यह स्थिति, यह कद आपकी शक्ति और आपकी ताकत के कारण है। आपने देश की रक्षा की है, इसीलिए आज भारत वैश्विक मंचों पर जोरदार ढंग से बोलता है। पीएम मोदी ने कहा कि सीमा पर रहकर और तपस्या करके आप क्या बलिदान देते हैं, इससे देश में एक विश्वास पैदा होता है। ऐसा माना जाता है कि सबसे बड़ी चुनौती एक साथ मिल सकती है।

पड़ोसियों की ओर इशारा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान है। विस्तारवाद एक तरह से एक मानसिक विकार है और अठारहवीं सदी की सोच को दर्शाता है। भारत भी इस सोच के खिलाफ एक मजबूत आवाज बन रहा है।

पीएम ने कहा कि दुनिया का इतिहास हमें बताता है कि केवल वे ही राष्ट्र सुरक्षित रह गए हैं, केवल वे ही राष्ट्र आगे बढ़े हैं, जिनमें आक्रमणकारियों से लड़ने की क्षमता थी।

पीएम मोदी ने जैसलमेर में सैनिकों के बीच दिवाली मनाई

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सहयोग कितना भी दूर क्यों न हो, समीकरण चाहे कितने भी बदल गए हों, लेकिन हम यह कभी नहीं भूल सकते कि सतर्कता ही सुरक्षा का तरीका है, जागरूकता ही खुशी की ताकत है। ताकत जीत का विश्वास है, और शांति क्षमता का प्रतिफल है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER