ताजमहल विवाद / राजकुमारी दीया को मुगल प्रिंस तूसी का चैलेंज, हिम्मत है तो ताजमहल पर हक साबित करें

Zoom News : May 13, 2022, 05:58 PM
ताजमहल के तहखाने के 22 कमरों को खोलने की याचिका को भले ही हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है, लेकिन इस खूबसूरत इमारत पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब ताजमहल पर मालिकाना हक का दावा करने वाली जयपुर राजघराने की राजकुमारी सांसद दीया कुमारी को मुगल वंशज प्रिंस तूसी ने खुला चैलेंज दिया है। साथ ही तूसी ने राजकुमारी के सभी दावों को सस्ता पब्लिसिटी स्टंट बताया है।


राजकुमारी दीया के ताजमहल का वारिस होने के बयान पर प्रिंस तूसी ने कहा, 'कोई दस्तावेज दिखा दें तो मैं मान लूंगा। यह केवल हवा में तीर मारा गया है। मुगल सल्तनत, फिर ब्रिटिश हुकूमत और फिर आजाद भारत हुआ। इतने समय में आपको याद नहीं आया कि ताजमहल आपका है। मुगल साम्राज्य में 14 में से 9 रानियां राजपूत थीं। ऐसे में आप हमारे रिश्तेदार हुए। अगर आप में एक कतरा भी राजपूताना खून है तो कागजात दिखाइए।'


तूसी ने कहा, 'अभी एक भाजपा नेता ने कोर्ट में एप्लिकेशन डाली है। कल को वो कहेंगे गुरुद्वारे, चर्च की जांच करवाओ तो क्या होगा। मेरी देश की जनता से अपील है कि ऐसे लोग चीप पब्लिसिटी के लिए हिंदू और मुसलमान में कॉन्ट्रोवर्सी करना चाहते हैं। ऐसे लोगों की बातों पर ध्यान न दिया जाए।'


चलिए, अब प्रिंस तूसी को भी जान लीजिए

प्रिंस तूसी हैदराबाद के रहने वाले हैं। इनका पूरा नाम प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तूसी है। प्रिंस तूसी खुद को मुगल बादशाह शाहजहां का वंशज बताते हैं। वह दावा करते हैं कि बहादुरशाह जफर की छठी पीढ़ी के हैं। इन्होंने कई सालों पहले अयोध्या की बाबरी मस्जिद और ताजमहल पर मालिकाना हक का दावा किया था, लेकिन न्यायालय ने उसे खारिज कर दिया था। पहले उन्हें आगरा आने पर प्रोटोकॉल मिलता था, लेकिन अब उर्स इंतजामिया कमेटी और पुरातत्व विभाग दोनों ही उनकी अपेक्षा करते हैं।


प्रिंस के ताजमहल आने पर CISF की सुरक्षा अभी भी मिलती है। प्रिंस तूसी ने बताया कि चार साल पहले उन्होंने हैदराबाद कोर्ट में DNA जांच की अपील की थी। इसके बाद उनको मुगल वंशज माना गया है। हालांकि, अब राजघराने जैसी व्यवस्थाएं खत्म हो गई हैं। इसलिए उन्हें मुगलिया संपत्ति पर मालिकाना हक नहीं मिल सकता है।


ताजमहल पर जयपुर रॉयल फैमिली ने किया दावा

दो दिन पहले ताजमहल पर जयपुर रॉयल फैमिली ने भी दावा किया था। रॉयल फैमिली की सदस्य और भाजपा सांसद दीया कुमारी ने कहा कि उस जगह पर हमारा महल था। ये अच्छी बात है कि किसी ने ताजमहल के दरवाजे खोलने को लेकर अपील की है, इससे सच सामने आएगा। हम भी अभी मामले को एग्जामिन कर रहे हैं।


दीया कुमारी ने दावा किया है कि उनके पास ऐसे डॉक्यूमेंट मौजूद हैं, जो बताते हैं कि पहले ताजमहल जयपुर के पुराने राजपरिवार का पैलेस हुआ करता था, जिस पर शाहजहां ने कब्जा कर लिया। जब शाहजहां ने जयपुर परिवार का वह पैलेस और जमीन ली तो परिवार उसका विरोध नहीं कर सका, क्योंकि तब उसका शासन था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER