Cricket / पृथ्वी शॉ के हाथ लगी बड़ी सफलता, IPL मेगा ऑक्शन से पहले ही बने इस टीम के नए कप्तान

Vikrant Shekhawat : Feb 08, 2022, 07:20 PM
Cricket | लंबे इंतजार के बाद भारत का घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) का सीजन शुरू होने जा रहा है. बीसीसीआई इस टूर्नामेंट को दो चरणों में आयोजित करेगा. सभी राज्यों ने इसके लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दीं हैं. अब विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है. वह आईपीएल मेगा ऑक्शन से पहले एक टीम के कप्तान बन गए हैं. और भारतीय टेस्ट टीम के पूर्व उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को उनकी कप्तानी में खेलना होगा. 

इस टीम के बने कप्तान 

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) रणजी ट्रॉफी में मुंबई (Mumbai) टीम के कप्तान बनाए गए हैं. रणजी ट्रॉफी में 41 बार के चैंपियन मुंबई को ग्रुप डी में सौराष्ट्र, गोवा और ओडिशा के साथ रखा गया है. टीम अपने लीग मुकाबले अहमदाबाद में खेलेगी. अध्यक्ष सलील अंकोला, गुलाम पारकर, सुनील मोरे, प्रसाद देसाई और आनंद यालविगी की मुंबई की सीनियर चयन समिति ने युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को 21 सदस्यीय टीम का कप्तान चुना है. मुंबई के चयनकर्ताओं ने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बेटे आलराउंडर अर्जुन तेंदुलकर को भी टीम में शामिल किया है. टीम की घोषणा मुंबई क्रिकेट संघ की वेबसाइट पर की गई. सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज आदित्य तारे और तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी को भी टीम में जगह मिली है

पृथ्वी शॉ रहे हैं शानदार बल्लेबाज 

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) बहुत ही शानदार बल्लेबाज है. वह क्रीज पर आते ही गेंदबाजों पर हमला बोल देते हैं. उनकी आक्रामक बल्लेबाजी के दीवाने हैं. वह हमेशा ही बड़ी पारी खेलने के  लिए जाने जाते हैं. आईपीएल में वह दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हैं. उनकी घातक फॉर्म को देखते हुए दिल्ली टीम ने उन्हें रिटेन किया है. वह अंडर 19 टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं. उनकी कप्तानी में ही टीम इंडिया (Team India) ने अंडर19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. 

रहाणे को भी मिली जगह 

भारत के धाकड़ बल्लेबाजों में शुमार अजिंक्य रहाणे को भी मुंबई टीम में जगह मिली है. अजिंक्य रहाणे काफी दिनों से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. वहीं, बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली ने भी उन्हें रणजी ट्रॉफी खेलने की सलाह दी थी. अजिंक्य रहाणे ने भारत के लिए 82 टेस्ट, 90 वनडे और 20 टी-20 मैच खेले हैं. फिलहाल उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं और उनके टेस्ट करियर पर भी तलवार लटकती हुई दिखाई दे रही है. ऐसे में वह रणजी ट्रॉफी खेलकर अपनी खोई हुई फॉर्म वापस पाना चाहेंगे. 

टीम इस प्रकार है:

पृथ्वी साव (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, यशस्वी जायसवाल, आकर्षित गोमेल, अरमान जाफर, सरफराज खान, सचिन यादव, आदित्य तारे, हार्दिक तमोरे, शिवम दुबे, अमन खान, शम्स मुलानी, तनुष कोटियान, प्रशांत सोलंकी, शशांक अतार्डे, धवल कुलकर्णी, मोहित अवस्थी, प्रिंस बदियानी, सिद्धार्थ राउत, रॉयस्टन डियास और अर्जुन तेंदुलकर. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER