इंडिया / 1 अप्रैल से परिचालन में आएंगी यूनाइटेड बैंक, पीएनबी व ओबीसी की विलय की गई इकाइयां

AMAR UJALA : Sep 16, 2019, 10:41 AM

पंजाब नेशनल बैंक ( PNB ), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया ( UBI ) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ( OBC ) की विलय की गई इकाइयां एक अप्रैल 2020 से परिचालन में आएंगी। संभावना है की विलय की गई इकाइयों का एक नया नाम होगा। मामले से जुड़े एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

होगा देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक

विलय के पश्चात् पंजाब नेशनल बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन जाएगा। इसके अतिरिक्त बैंक शाखाओं के मामले में भी यह बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक होगा, जिसकी 11,437 शाखाएं होंगी। तीनों बैंकों के विलय के पश्चात् पंजाब नेशनल बैंक का कुल कारोबार 17.95 लाख करोड़ रुपये का हो जाएगा।

यूबीआई के सीईओ ने दिया बयान

इस संदर्भ में यूबीआई के प्रबंध निदेशक और सीईओ अशोक कुमार प्रधान ने कहा कि, 'विलय प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा और नई इकाई एक अप्रैल 2020 से काम करना शुरू कर देगी।'

नहीं होगी कर्मचारियों की छंटनी 

तीनों बैंकों ने एक ग्राहक बैठक की थी, जिसमें पंजाब नेशनल बैंक के महाप्रबंधक चंदर खुराना और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के महाप्रबंधक बिनय कुमार गुप्ता शामिल थे। बैंकों ने कहा कि विलय की गई इकाई में कर्मचारियों की कोई छंटनी नहीं होगी। उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना लाने की बात से भी इनकार किया है।