Bharat Nyay Yatra / राहुल गांधी शुरू करेंगे 14 जनवरी से भारत न्याय यात्रा- इस बार मणिपुर से मुंबई तक...

Zoom News : Dec 27, 2023, 11:25 AM
Bharat Nyay Yatra: कांग्रेस की भारत न्याय यात्रा 14 जनवरी से शुरू होगी. राहुल गांधी इस बार मणिपुर से मुंबई तक चलेंगे. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह यात्रा 6200 किलोमीटर की होगी. 14 जनवरी से 20 मार्च तक ‘भारत न्याय यात्रा’ होगी. कांग्रेस की यह न्याय यात्रा कुल 14 राज्यों से होकर गुजरेगी.

14 राज्यों और 85 जिलों से गुजरेगी यह यात्रा

बता दें कि कांग्रेस की यह ‘भारत न्याय यात्रा’ 14 राज्यों और 85 जिलों से गुजरेगी.असम, नागालैंड, मेघालय, बिहार, झारखंड, बंगाल, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, यूपी, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र होते हुए मुंबई पहुंचेगी. बताया जा रहा है कि बस से यात्रा होगी, कहीं कहीं पैदल भी होगा. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ‘भारत न्याय यात्रा’ को हरी झंडी दिखाएंगे.

मणिपुर से क्यों होगी यात्रा की शुरुआत?

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि इस यात्रा को मणिपुर से शुरू करने का मकसद यह है कि मणिपुर देश का महत्वपूर्ण हिस्सा है. हम वहां के लोगों के घाव पर मरहम लगाने का काम करेंगे. उन्होंने कहा कि यह कोई राजनीतिक यात्रा नहीं है. यह आम लोगों के लिए है जो पीड़ित हैं. हम आपको इस यात्रा के बारे में विस्तार से बताएंगे.

कांग्रेस ने बताया ‘भारत न्याय यात्रा’ मुद्दा

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ भारत जोड़ने के लिए थी और अब ‘भारत न्याय यात्रा’ होगी. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल जी ने तीन मुद्दे उठाए थे- आर्थिक विषमता, सामाजिक ध्रुवीकरण औऱ राजनीतिक तानशाही. मगर भारत न्याय यात्रा का मुद्दा आर्थिक न्याय, सामाजिक न्याय और राजनीतिक न्याय है.

कन्याकुमारी से कश्मीर तक हुई थी भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस ने राहुल गांधी की अगुवाई में पिछले साल 7 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की थी. कन्याकुमारी से कश्मीर तक राहुल ने 4000 किलोमीटर लंबी पदयात्रा की थी. 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरी थी. राहुल गांधी ने इस यात्रा के दौरान 4081 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की थी. राहुल गांधी कुल 145 दिन सड़कों पर रहे थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER